logo-image
लोकसभा चुनाव

Al Ba’sa: ये है दुनिया की सबसे पतली इमारत, बनाने के पीछे ये है वजह

Al Ba’sa-The Skinniest building in the World : दुनिया में अलग-अलग डिजाइन की बिल्डिंग हैं. कुछ अपने स्थापत्य कला के लिए सारी दुनिया में मशहूर हैं, तो कुछ अपनी आड़ी-तिरछी डिजाइन की वजह से. कुछ सैकड़ों सालों से खड़ी हैं, तो किसी की पहचान दुनिया की सबसे बड़ी इमारत के तौर पर है. लेकिन हम आज जिस बिल्डिंग के बारे में...

Updated on: 11 Apr 2023, 08:12 PM

highlights

  • अल बसा नाम से मशहूर है ये बिल्डिंग
  • दुनिया की सबसे पतली बिल्डिंग होने का तमगा
  • भाई से गुस्से के चलते बनवा दी थी बिल्डिंग

 

 

नई दिल्ली:

Al Ba’sa-The Skinniest building in the World : दुनिया में अलग-अलग डिजाइन की बिल्डिंग हैं. कुछ अपने स्थापत्य कला के लिए सारी दुनिया में मशहूर हैं, तो कुछ अपनी आड़ी-तिरछी डिजाइन की वजह से. कुछ सैकड़ों सालों से खड़ी हैं, तो किसी की पहचान दुनिया की सबसे बड़ी इमारत के तौर पर है. लेकिन हम आज जिस बिल्डिंग के बारे में बता रहे हैं, वो दुनिया की सबसे पतली इमारत है. खास बात ये है कि इस इमारत में लोग भी रहते हैं. और ये दुनिया के सबसे महंगे शहरों में से एक में है. जी हां, लेबनान अभी भले ही अस्थिर देश के तौर पर अपनी पहचान के लिए रो रहा है, लेकिन कभी लेबनान को मिडिल ईस्ट का स्वर्ग कहते थे. और इसी स्वर्ग में बनी हुई है ये बिल्डिंग.

बेरूत में है ये अनोखी बिल्डिंग

ये बिल्डिंग लेबनान की राजधानी बेरुत में है. वही, बेरूत शहर. जो कभी मिडिल ईस्ट देशों का आर्थिक केंद्र हुआ करता था. इस घर का नाम अलबसा है. अलबसा को सामने से देखेंगे तो लगेगा कि बहुत शानदार बिल्डिंग का सामने वाला हिस्सा आप देख रहे हैं. लेकिन बगल से देखेंगे तो आप हैरान रह जाएंगे. क्योंकि इसकी मोटाई एक मीटर से भी कम है. 

ये भी पढ़ें : Amul vs Nandini Milk Row: चुनावी चकल्लस बीत जाए, तभी बाजार में आएगा अमूल!

भाई से जलन में बनवा दी बिल्डिंग

जी हां, दो फ्लोर का ये घर महज एक सिरे पर महज 60 सेमी ही चौड़ा है. हालांकि सबसे ज्यादा चौड़ाई वाला इलाका 4 मीटर तक चौड़ा है. ऐसा इसलिए, क्योंकि जमीन का टुकड़ा दो भाईयों को जब मिला, तो वो एक टुकड़ा था. लेकिन दूसरे भाई का हिस्सा सड़कों के विस्तार में चला गया. ऐसे में चाहिए था कि दोनों भाई बाकी बचे हिस्से में घर बनवा लेते, लेकिन एक भाई ने अपनी जमीन पर घर बनवा लिया. जबकि दूसरे भाई के पास जमीन ही नहीं बची थी. ऐसे में उसने बची खुची जमीन पर ये बिल्डिंग बनवा दी. इसे बनाने के पीछे की सिर्फ एक वजह थी कि उस जगह से समंदर का नजारा दिखता है. लेकिन अपने भाई से नाराज होने के बाद उसने जो घर बनवाया, उसके बाद से उसके भाई का घर छिप गया और वहां से समंदर का दिखना बंद हो गया. ये बिल्डिंग बनी थी 1960 के दशक में, लेकिन अब बेरूत के मशहूर जगहों में शामिल हो चुकी है.