logo-image

दुनिया की ऐसी जगह जहां 6 महीने के लिए सुर्योदय नहीं होता है, लेकिन लोग फिर भी खुश

दुनिया में एक ऐसी जगह है जहां 6 महीने के लिए रात और 6 महीने के लिए दिन होते हैं. लोग यहां फिर भी खुश रहते हैं.

Updated on: 01 Aug 2023, 11:19 AM

नई दिल्ली:

हम सब अपनी थकान को कम करने के लिए 8 घंटे की नींद लेते हैं. लोग दिन में काम करते हैं और रात को आराम करते हैं. ये सिस्टम हर जगह माना जाता है. एक बेहतर जीवन जीने के लिए लोग दिन में सभी काम करना और रात को आराम करना चाहते हैं जिससे आदमी का सिस्टम चलता रहे. लेकिन अगर दिन और रात होना बंद हो जाए तो आप क्या करेंगे. अगर सुर्यास्त होना बंद हो जाए शाम के 7 बजे के बाद भी. अगर रात हो ही नहीं तो क्या करेगें, क्या होगा आपका फैसला. आज हम आपकों बताएंगे ऐसे जगह के बारे में जहां रात और दिन का कोई कंसेप्ट नहीं होता है. 

6 महीने के लिए दिन

आज हम आपकों ऐसे जगह के बारे में बताएंगे जहां शाम के 8 बजे के बाद भी सुर्यास्त नहीं होता है. लेकिन यहां के लिए लोग स्पेशल यात्रा करते हैं इस चीज को अनुभव करने के लिए. कुदरत का ऐसा करिश्मा जिसकी चर्चा दुनिया भर के लोग करते हैं. यह एक ऐसा स्थान है जहां 6 महीने तक रात नहीं होती है और 6 महीने तक दिन नहीं होता है. लेकिन फिर भी लोग वहां के खुश रहते हैं और इस अनुभव को एंजोए करते हैं. कुदरत का ये खुबसूरत नजारा नोर्वे के आइसलैंड में होता है. यहां सूरज 6 महीने तक डूबता नहीं है. लेकिन फिर भी लोग खुश रहते हैं. क्योंकि यहां पर कमाई का जरिया है यहां का मौसम और ये खुबसूरत नाजारा.

रात के 2 बजे ऑफिस जाना

नोर्वे पर 50 हजार से अधिक द्वीप है. ये देश नोर्दन लाइस्ट के लिए फेमस है. यहां के लोग जब 6 महीने के लिए रात होती है तो लोग नोर्दन लाइस्ट का इस्तेमाल करते है और रात को भी सब कुछ देखते हैं. अगर आप भी इसका अनुभव करना चाहते हैं तो सितंबर से लेकर मार्च का सबसे अच्छा माना जाता है. इस वक्त पुरी दुनिया से लोगों का जमघट लगता है. नोर्वे के एक और एरिया में मई से लेकर जुलाई तक 70 दिनों के लिए दिन नहीं होता है ये चक्र यहां तीन महीने के लिए होता है. यहां के लोगों की मांग है कि इस एरिया को टाइम जोन फ्री घोषित किया जाए. यहां लोग रात के 2 बजे भी काम करने जाते हैं.