logo-image

एक ऐसी बकरी जो सांपों को मारकर खा जाती है और इस देश का है राष्ट्रीय पशु, जानें यहां

Markhor: मार्खोर एक ऐसी जंगली बकरी है जो हिमालय के इलाकों में मिलती है. वहीं ये अपने सुन्दर और मजबूत शरीर की वजह से काफी पंसद की जाती है. इस बकरी पर कई कहानियां कही जाती है.

Updated on: 28 Sep 2023, 03:11 PM

नई दिल्ली:

Markhor: बकरी आपने कई देखी और सुनी होगी. ये केवल भारत में ही नहीं बल्कि चीन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया से लेकर यूरोप और अमेरिका में पाई जाती है. हलांकि वहां कि जलवायु और परिवेश के अनुरूप होती है. आपने बकरियां तो कई देखी होगी लेकिन क्या आपने ऐसी बकरी देखी है जो सांप को खा जाती है. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. दुनिया में एक ऐसी बकरी पाई जाती है जो सांपों को खा जाती है. इतना ही नहीं ये किसी देश का राष्ट्रीय जानवर है. तो आपकों ऐसी ही इंटरस्टिंग खबर बताएंगे और आपकी जानकारी भी बढ़ाएंगे. 

पाकिस्तान का राष्ट्रीय पशु

मार्खोर एक ऐसी जंगली बकरी है जो हिमालय के इलाकों में मिलती है. वहीं ये अपने सुन्दर और मजबूत शरीर की वजह से काफी पंसद की जाती है. इस बकरी पर कई कहानियां कही जाती है. माना जाता है कि ये एक ऐसा जानवर है जिसे सांपों का दुश्मन है. कहा जाता है कि ये बकरी उन्हें ढूंढ कर मारकर खा जाता है. ये मार्खोर बकरी भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान का राष्ट्रीय जानवर है. आपने देखा होगा कि पाक खुफिया एजेंसी ISI इसे प्रतीक के रूप में उपयोग किया जाता है. 

दरअसल मार्खोर एक फारसी शब्द है जिसका मतलब होता है "सांप खाने वाला" या सांप की हत्या करने वाला. कई कहानियों के अनुसार ये जंगली बकरी अपने नुकेले सींगों की मदद से सांप को मार देता है और फिर खा लेता है. हलांकि इस बात के सबूत कभी नहीं मिले. लोगों का कहना है कि इसके सींगों की मदद से किसी भी सांप का जहर निकाला जा सकता है. 

कैसे दिखते हैं

हलांकि, मार्खोर जहां भी सांप को देख लेता है उसे अपने मजबूत सींगों की मदद से मार देता है. चालर्स डार्विन ने कहा था कि मार्खोर जंगली बकरी के जरिए समकालीन बकरी की शुरूआत हुई होगी. ये बहुत ही ताकतवर और मजबूत होते हैं. ये करीब 6 फीट तक उंचा होता है. वहीं, इसका वजन 240 पाउंड तक हो सकता है. इसकी पहचान पेट से लेकर जबड़े तक लंबी घनी दाढ़ी से की जा सकती है. 

कहां पाए जाते हैं

ये उतर भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और तुर्कमेनिस्तान में पाया जाता है. ये मार्खोर बकरी 2 हजार से 11 हजार 8 सौ की फीट की ऊंचाई वाले इलाकों में रहते हैं. आमतौर पर ये शाकाहरी होते हैं लेकिन लड़ाई करने में माहिर माना जाता है.