हॉकी विश्व कप : कनाडा को हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुंचा भारत

भारतीय टीम ने ओडिशा हॉकी विश्व कप के पूल-सी के अपने आखिरी मैच में जीत हासिल कर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया

IANS  |   Updated On : December 08, 2018 09:15 PM

भुवनेश्वर:  

भारतीय टीम ने ओडिशा हॉकी विश्व कप के पूल-सी के अपने आखिरी मैच में जीत हासिल कर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया. शनिवार को कलिंगा स्टेडियम में भारत ने कनाडा को 5-1 से मात दी. भारतीय टीम पहले क्वार्टर तक एक गोल करने में ही कामयाब हो पाई थी लेकिन चौथे क्वार्टर में उसने चार गोल दागकर मैच जीत लिया. अपने पूल में भारत के तीन मैचों से अब सात अंक हो गए हैं और उसने शीर्ष पर रहते हुए क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया है. भारत ने अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 5-0 से हराया था जबकि उसने अपना दूसरा मुकाबला बेल्जियम से 2-2 से ड्रॉ खेला था.

भारत ने अपने पूल में तीन मैचों में 12 गोल किए हैं जबकि तीन गोल खाए हैं. बेल्जियम के भी तीन मैचों से सात अंक हैं. बेल्जियम ने नौ गोल किए हैं और चार गोल खाए हैं. इस तरह गोल अंतर से भारत पहले स्थान पर है. कनाडा और दक्षिण अफ्रीका की टीमें तीन-तीन मैचों में एक-एक अंक लेकर क्रमश : तीसरे और चौथे नंबर पर रहीं. बहरहाल, भारतीय टीम ने पहले क्वार्टर की शुरूआत में अधिक से अधिक समय तक गेंद को अपने पास रखने का प्रयास करते हुए पहला पेनाल्टी कॉर्नर हासिल किया.

भारत को 10वें मिनट में यह पेनाल्टी कॉर्नर मिला लेकिन हरमनप्रीत सिंह की कोशिश को कनाडा के डिफेंस में खड़े खिलाड़ी ने खारिज कर दिया. हालांकि, दूसरी कोशिश में हरमनप्रीत सफल रहे.

12वें मिनट में ही भारतीय टीम को एक और पेनाल्टी कॉर्नर मिला और इसे भुनाने में कोई गलती न करते हुए हरमनप्रीत ने गोल दागकर मेजबान टीम का खाता खोल दिया. अगले ही मिनट में भारत को एक और पीसी मिला लेकिन कनाडा ने इसे असफल कर दिया. कनाडा किसी भी तरह से दूसरा गोल नहीं खाना चाहती थी. ऐसे में उसने दूसरे क्वार्टर भारतीय टीम को गोल नहीं करने दिया.

तीसरे क्वार्टर की अच्छी शुरूआत करते हुए कनाडा ने 39वें मिनट फ्लोरिस वान सन ने मैदानी गोल करते हुए स्कोर 1-1 से बराबर कर लिया. आखिरी मिनट में मंदीप ने ललित उपाध्याय को पास किया लेकिन ललित उसे गोल पोस्ट तक नहीं पहुंचा सके. अपनी इस गलती को चौथे क्वार्टर में सुधारते हुए भारत ने 46वें मिनट में गोल कर दिया. टीम के लिए यह गोल चिंग्लेसाना सिंह ने किया, जिसके दम पर भारतीय टीम ने 2-1 से बढ़त हासिल की.

इसके बाद ललित ने तीसरे क्वार्टर की अपनी गलती को सुधारते हुए 47वें मिनट में भारत के लिए गोल किया और उसे 3-1 से आगे कर दिया. भारत को इस बार चौथा पेनाल्टी कॉर्नर मिला और इसे बेहतरीन तरीके भुनाते हुए अमित रोहिदास ने 51वें मिनट में गोल कर टीम को 4-1 की बढ़त दिला दी.

इसके बाद भारत ने 57वें मिनट में ललित की ओर से दागे गए एक और गोल के दम पर कनाडा के खिलाफ 5-1 से बढ़त हासिल की और आखिरी मिनट में भारत को पांचवां पेनाल्टी कॉर्नर मिला लेकिन भारत इस पर गोल नहीं कर पाया. भारतीय टीम अब 13 दिसम्बर को अपना क्वार्टर फाइनल मैच खेलेगी.

First Published: Saturday, December 08, 2018 09:15 PM

RELATED TAG: Hockey Match, Hockey India, India Vs Canada Hockey Match,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो