logo-image

Tribal Attire: जानिए क्या है भारत के आदिवासियों का पहनावा

Tribal Attire: भारत ही नहीं दुनियाभर में आज भी तमाम जनजातियां रहती हैं. इन जनजाति के लोग प्राकृतिक वातावरण में रहना पसंद करते हैं यही नहीं वे प्रकृति के हिसाब से ही कपड़े भी पहनते हैं.

Updated on: 10 Mar 2024, 03:19 PM

नई दिल्ली:

Tribal Attire: आदिवासियों का पहनावा उनकी संस्कृति और परंपराओं का एक अभिन्न अंग है. यह उनकी पहचान और उनके आसपास की प्राकृतिक दुनिया से जुड़ाव को दर्शाता है. आदिवासी पोशाक विविध और रंगीन होती है और विभिन्न प्रकार के कपड़ों और सामग्रियों से बनाई जाती है. यह आदिवासियों के जीवन और उनकी समृद्ध संस्कृति का प्रतिबिंब है. दुनियाभर में रहने वाली आदिवादी जातियां अलग-अलग तरह के कपड़े पहनना पसंद करती है. आज हम भारत की कुछ आदिवासियों के पहनावे के बारे में आपको बताने जा रहे हैं.

विभिन्न आदिवासी समूहों के पहनावे में विविधता

गारो: गारो महिलाएं रींग नामक एक लंबी, बिना सिले हुए कपड़े को शरीर के चारों ओर लपेटती हैं. पुरुष एक लंगोटी और एक चादर पहनते हैं

भूटिया: भूटिया पुरुष और महिलाएं दोनों चोला और किरा नामक लंबे, ढीले-ढाले कपड़े पहनते हैं.

सांथल: सांथल महिलाएं धोती और साड़ी पहनती हैं, जबकि पुरुष धोती और लुंगी पहनते हैं.

गोंड: गोंड महिलाएं लहंगा और कुर्ता पहनती हैं, जबकि पुरुष धोती और कुर्ता पहनते हैं.

ये भी पढ़ें: Refreshing Drinks in Summer: गर्मी में रखें खुद को हाइड्रेटेड, पिए ये रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स

आभूषण

आदिवासी आभूषण अक्सर चांदी, पीतल और तांबे से बने होते हैं. मोतियों, कौड़ियों और पंखों का भी उपयोग आभूषण बनाने के लिए किया जाता है. आदिवासी आभूषण अक्सर प्रतीकात्मक होते हैं और विभिन्न अर्थों को दर्शाते हैं.

हेडड्रेस

आदिवासी अक्सर अपने सिर पर हेडड्रेस पहनते हैं. हेडड्रेस विभिन्न प्रकार की सामग्रियों से बने होते हैं, जिनमें कपड़े, पंख और चमड़े शामिल हैं. हेडड्रेस अक्सर सामाजिक स्थिति या विवाहित स्थिति का संकेत देते हैं.

जूते

आदिवासी अक्सर चमड़े या लकड़ी से बने जूते पहनते हैं. कुछ आदिवासी नंगे पांव भी रहते हैं.

उदाहरण

गारो: गारो महिलाएं अपने रींग को विभिन्न रंगों और पैटर्नों में सजाती हैं. वे अक्सर अपने बालों में मोतियों और पंखों से बने आभूषण पहनती हैं.

ये भी पढ़ें: Solar Cooking: क्या है सोलर कुकिंग? कैसे बनता है इससे खाना

भूटिया: भूटिया पुरुष और महिलाएं दोनों अपने चोला और किरा को चमकीले रंगों में रंगते हैं. वे अक्सर चांदी और तांबे से बने आभूषण पहनते हैं.

सांथल: सांथल महिलाएं अपनी धोती और साड़ी को कढ़ाई और मोतियों से सजाती हैं. पुरुष अपनी धोती और लुंगी को चमकीले रंगों में रंगते हैं.

गोंड: गोंड महिलाएं अपने लहंगा और कुर्ता को कढ़ाई और मोतियों से सजाती हैं. पुरुष अपनी धोती और कुर्ता को चमकीले रंगों में रंगते हैं.