logo-image

ऑफिस जाने से हो रही मौत! क्यों टॉक्सिसिटी बन रही वजह... जानें

ऑफिस के टॉक्सिक माहौल में काम करने से मौत हो सकती है. एक हालिया पब्लिश रिपोर्ट ने ये खुलासा किया है. पढ़िए...

Updated on: 11 Sep 2023, 06:11 PM

नई दिल्ली:

ऑफिस में काम करने से मौत हो सकती है! ये हैरतअंगेज खुलासा एक हालिया पब्लिश रिपोर्ट में हुआ है. दरअसल इस रिपोर्ट में ऑफिस के नेगेटिव माहौल को लेकर कई बड़े खुलासे किए गए हैं, जिसमें बताया गया है कि अगर दफ्तर का माहौल टॉक्सिस हो, तो इसका सीधा असर हमारी मेंटल हेल्थ पर पड़ता है. कई बार ऐसी नकारात्मक परिस्थितियों में हम मेंटल डिसऑर्डर की चपेट में भी आ सकते हैं, लिहाजा ये हमारी मौत की वजह बन सकता है....

पब्लिश रिपोर्ट में बताया गया है कि ऑफिस में काम करने से मानसिक परेशानियां बढ़ा सकता है. ऐसी परिस्थितियों की एक नहीं, बल्कि तमाम वजह हैं, जिसमें मानसिक प्रेशर, कम सैलरी और जॉब की सिक्योरिटी न होना, या फिर बेरोजगार होना शामिल है.

इसलिए जरूरी है ये समझना कि आखिर ऑफिस के टॉक्सिक माहौल में काम करने से, हम पर क्या-क्या गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. दरअसल ऐसे नकारात्मक महौल में सबसे पहले आपकी मानसिक स्थिति पर प्रभाव पड़ता है. समय के साथ-साथ दिमागी हालत बिगड़ने लगती है, फिर आप डिप्रेशन, तनाव और मेंटल डिसऑर्डर जैसी परेशानियों से जूझने लगते हैं. न सिर्फ इतना, बल्कि इस वजह से धीरे-धीरे आपके स्वभाव में चिड़चिड़ापन आने लगता है. ऐसे में इससे पहले कि आपकी प्रोडक्टिविटी खत्म हो जाए, ऐसी नौकरी को छोड़ दें.

ये हैं फायदें...

अब तक आप ये समझ चुके होंगे कि ऑफिस के टॉक्सिक माहौल से दूरी कितनी जरूरी है, लिहाजा हर संभव प्रयास करें कि आप इससे दूर रहें. न सिर्फ इतना, बल्कि जो लोग निगेटिविटी फैलाते हैं उनसे भी दूरी बनाकर रखें. इसके बजाए ऐसे लोगों से दोस्ती करें, जो अच्छे हों, दूसरों के बारे में अच्छा सोचते हों. 

एक और चीज का ख्याल रखें कि ऑफिस का काम और टेंशन ऑफिस तक, यानि जब घर लौटे तो ऑफिस की चिंता परेशानी को घर लेकर न आएं. इससे आपके घर का माहौल भी खराब होगा और घर वाले भी परेशान होंगे.