logo-image
लोकसभा चुनाव

Reuse Old Pillow Cover: पुराने पिलो कवर को फेंके नहीं.. यूं करें इस्तेमाल

Reuse Old Pillow Cover: ओल्ड पिलो कवर से आप घर के लिए सजावटी सामान बना सकते हैं. आप पुराने तकिए के कवर का उपयोग करके घर के लिए सजावटी सामान बना सकते हैं. इनका उपयोग टेबल रनर, प्लेसमैट, कोस्टर या नैपकिन बनाने के लिए किया जा सकता है.

Updated on: 05 Apr 2024, 03:48 PM

नई दिल्ली:

Reuse Old Pillow Cover: ओल्ड पिलो कवर के फेंकना नहीं चाहते तो आप उनका नए तरीके से दोबारा भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह कवर आमतौर पर कॉटन, सिल्क, या अन्य मैटेरियल से बना होता है और गद्दे को सुरक्षित रखने में मदद करता है. ओल्ड पिलो कवर के उपयोग से गद्दे नए और स्वच्छ दिखते हैं और उनकी उम्र बढ़ जाती है. यह एक आकर्षक और प्रभावी तरीके से पुराने गद्दों को बचाने का एक अच्छा तरीका होता है. पुराने pillow cover का रियूज़ करने के कई तरीके हैं. आप उन्हें नए तकियों के लिए कवर बनाने, घर के लिए सजावटी सामान बनाने या अन्य उपयोगी वस्तुओं में बदलने के लिए उपयोग कर सकते हैं. आपको कुछ ऐसे क्रिएटिव आइडिया दे रहे हैं जिससे आप पुराने pillow cover का रियूज़ कर सकते हैं. 

पुराने pillow cover से आप  नए तकियों के लिए कवर बना सकते हैं. उन्हें अपनी पसंद के अनुसार रंग सकते हैं या उन पर डिज़ाइन बना सकते हैं. आप उन्हें कई आकारों और शेप में भी बना सकते हैं.

घर के लिए सजावटी सामान बनाया जा सकता है. आप पुराने pillow cover का उपयोग करके घर के लिए सजावटी सामान बना सकते हैं. उन्हें टेबल रनर, प्लेसमैट, कोस्टर, या नेपकिन बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं. दीवारों पर टांगने के लिए कलाकृति में भी बदल सकते हैं.

अन्य उपयोगी वस्तुएं: उससे मेकअप बैग, पेंसिल केस, या गहने के डिब्बे बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं. आप पुराने तकिये के कवर से बच्चों के लिए खिलौने भी बना सकते हैं. पैचवर्क कंबल या रजाई बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं. पालतू जानवरों के लिए बिस्तर बनाने के लिए भी इनका इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा, आप उन्हें दान कर सकते हैं या उन्हें ज़रूरतमंद लोगों को दे सकते हैं. 

पुराने pillow cover का रियूज़ करने से आप पैसे बचा सकते हैं, अपने घर को सजा सकते हैं और पर्यावरण की रक्षा कर सकते हैं. सबसे पहले, उन pillow cover का चयन करें जिन्हें आप रियूज़ करना चाहते हैं. फिर, सोचें कि आप उन्हें क्या बनाना चाहते हैं. आप ऑनलाइन या DIY पत्रिकाओं में रचनात्मक विचारों के लिए खोज कर सकते हैं. एक बार जब आप जान जाते हैं कि आप क्या बनाना चाहते हैं, तो आवश्यक सामग्री इकट्ठा करें. फिर, अपने रचनात्मक कौशल का उपयोग करके अपनी वस्तु बनाएं. पुराने pillow cover का रियूज़ करने का सबसे अच्छा तरीका अपनी कल्पना का उपयोग करना और रचनात्मक होना है.

यह भी पढ़ें: Men After Marriage: शादी के बाद क्यों आ जाता है लड़को में बदलाव, जानकर रह जाएंगे हैरान