logo-image

गद्दा खरीदने का सोच रहे हैं? पहले जान लें ये बात, वरना पड़ सकते हो बीमार...

अगर आपका गद्दा खराब होगा, तो न सिर्फ आपकी नींद खराब होगी, बल्कि पीठ और गर्दन में दर्द जैसी परेशानियों से भी दो-चार होना पड़ेगा. ऐसे में एक अच्छा और आरामदायक गद्दा हमारी दरकार है.

Updated on: 08 Oct 2023, 07:18 PM

नई दिल्ली:

रात में एक अच्छी नींद जरूरी है. इसके लिए लोग तमाम तरह के प्रयास करते हैं, कोई दिन भर भागादौड़ी कर खुद को थकाता है, तो कोई सोने से एक घंटे पहले स्क्रीन से दूरी बना लेता है, कहीं तो ऐसे भी होते हैं, जो नींद की गोली खाकर सोते हैं. मगर इन सबकी कोई जरूरत नहीं है, बस इस एक पैंतरे को आजमा कर आप रातभर आराम की नींद पा सकते हैं. इसके लिए आपको अपना सोने वाला गद्दा बदलना होगा और उसकी जगह एक अच्छा और सही गद्दा चुनना होगा...

क्योंकि अगर आपका गद्दा खराब होगा, तो न सिर्फ आपकी नींद खराब होगी, बल्कि पीठ और गर्दन में दर्द जैसी परेशानियों से भी दो-चार होना पड़ेगा. ऐसे में एक अच्छा और आरामदायक गद्दा हमारी दरकार है. ऐसे में जब कभी गद्दा खरीदने जाएं, इस खबर को जरूर पढ़ें...

1. मोटा गद्दा चुनें

दरअसल पतला गद्दा या वो गद्दे जो 4 से 5 इंच मोटे होते हैं. यूं तो उठाने-लेजाने में हल्के होते हैं, मगर वो ठीक तरह से पीठ को पर्याप्त सपोर्ट नहीं दे हैं, जिससे अगली सुबह दर्द की संभावना बनी रहती है, हालांकि जो गद्दे 7 से 8 इंच तक मोटे होते हैं, वो आप आपकी पीठ और गर्दन को बेहतर ढंग से सपोर्ट करते हैं, जिससे दर्द की गुंजाइश नहीं रहती. खासतौर पर मोटे लोगों के लिए ये गद्दा सही रहता है. 

2. कंफर्टेबल गद्दा सबसे परफेक्ट 

गद्दा कंफर्टेबल होना चाहिए, दरअसल रात को आरामदायक नींद के लिए गद्दे का कंफर्टेबल होना जरूरी है. रात को सोते वक्त, हमारा शरीर पूरी तरह से गद्दे पर ही लेटा होता है. ऐसे में हमारे शरीर का भार झेलने वाला गद्दा आरामदायक होना जरूरी है. वहीं अगर गद्दा सही नहीं है, तो आपकी पीठ, कमर और गर्दन में बहुत तेज दर्द हो सकता है. ऐसे में जब कभी गद्दा लेने जाएं, तो गद्दे की मोटाई, नरमी और आकार को सही ढंग से परखे, फिर ही उसे खरीदें.