logo-image

Summer Tips For Healthy Skin: गर्मियों में त्वचा हो जाती है खराब? आजमाएं ये खास टिप्स

गर्मी और उमस डिहाइड्रेशन का कारण बन सकती है, जिससे शुष्क त्वचा, सिरदर्द और थकान की समस्या होने लगती है.

Updated on: 27 Apr 2023, 11:59 AM

नई दिल्ली:

Summer Tips For Healthy Skin: गर्मियां आ गई हैं, और इसके साथ तेज धूप, पसीना, हीट वेव जैसी मुश्किलें शुरू हो जाती है. वहीं ये सभी चीजें त्वचा के लिए भी कई मुश्किलें खड़ी कर देती हैं. तेज धूप में सूरज की हानिकारक किरणें त्वचा के लिए नुकसानदायक है. इसके साथ ही पसीना, ज्यादा तापमान के कारण त्वचा की कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. हालांकि, गर्मियों में अपने स्किन की देखभाल के लिए कई ऐसे उपाय हैं जो त्वचा की सेहत को ठीक रखने में आपकी मदद करते हैं. स्किन केयर से जुड़े प्रोडक्ट और लाइफस्टाइल से जुड़े कुछ नियमों का पालन करके गर्मियों में भी त्वचा को हेल्दी और खूबसूरत बनाया जा सकता है. तो आइए जानते हैं गर्मियों में त्वचा की सेहत को दुरुस्त रखने वाले कुछ उपायों के बारे में. 

समर में त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के कुछ उपाय:-

हाइड्रेटेड रहें
गर्मी और उमस डिहाइड्रेशन का कारण बन सकती है, जिससे शुष्क त्वचा, सिरदर्द और थकान की समस्या होने लगती है. इसलिए, त्वचा और शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए दिन भर में ढेर सारा पानी पिएं. एक दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीने की कोशिश करें ताकि, जब आप बाहर निकलें तब भी आपको डिहाइड्रेशन की समस्या न हो. इसके साथ ही, हल्के, तेल मुक्त मॉइस्चराइजर का उपयोग करके भी अपनी त्वचा को बाहर से हाइड्रेट कर सकते हैं. ऐसे मॉइस्चराइजर का उपयोग करें जो त्वचा नमी को बनाए रखने में मदद करता है.

त्वचा को धीरे से साफ करें
गर्मी में त्वचा ज्यादा ऑयली और पसीने से तर हो जाती है, जिससे छिद्र बंद हो सकते हैं. इसलिए,  त्वचा को साफ रखें.  वहीं, त्वचा को साफ रखने के लिए दिन में दो बार सौम्य, गैर-कॉमेडोजेनिक क्लीन्जर से स्किन को साफ करें. एक क्लीन्जर की तलाश करें जो आपकी त्वचा के प्रकार के हिसाब से सही हो.  कठोर स्क्रब या एक्सफोलिएंट्स का उपयोग करने से बचें.

स्वस्थ आहार लें
आहार का प्रभाव सेहत और आपकी त्वचा के स्वास्थ्य पर पड़ता है. अपनी त्वचा और सेहत के लिए संतुलित आहार लेना बेहद जरूरी है. फलों, सब्जियों और साबुत अनाज के सेवन से त्वचा के साथ-साथ शरीर भी सेहतमंद रहेगा. ये खाद्य पदार्थ विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो आपकी त्वचा को नुकसान से बचाने और उसे जवां बनाए रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा, एक स्वस्थ आहार त्वचा के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है उसी तरह स्किन पर प्रयोग की जाने वाली चीजें जैसे विटामिन सी या रेटिनॉल युक्त सीरम या क्रीम त्वचा को चमकदार और स्वस्थ दिखने में मदद करती है.

यह भी पढ़ें: Skin Benefits Of Gotu Kola: त्वचा को चमकदार और खूबसूरत बनाना है गोटू कोला हर्ब, जानें इसके फायदे

त्वचा को धूप से बचाएं
सूरज की पराबैंगनी (यूवी) किरणें त्वचा नुकसान पहुंचाती हैं. इन किरणों के लंबे समय तक संपर्क में रहने से सनबर्न, झुर्रियां, धब्बे और त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.त्वचा को धूप से बचाने के लिए, बादलों के दिनों में भी, 30 या उससे अधिक एसपीएफ वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाएं. अच्छी तरह से सनस्क्रीन लगाएं और हर दो घंटे में दोबारा लगाएं, खासकर अगर आप तैर रहे हैं या पसीना आ रहा हो. सनस्क्रीन के अलावा, आप लंबी बाजू की शर्ट, टोपी और धूप का चश्मा जैसी तेजों का भी प्रयोग करें खासकर जब आप बाहर जा रहे हों. 

खुद का ख्याल रखें
गर्मी के दौरान अपना ख्याल रखना भी महत्वपूर्ण है. तनाव आपकी त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, जिससे ब्रेकआउट, सूजन और सुस्ती हो सकती है. तनाव को कम करने के लिए योग, ध्यान, या बाहर प्रकृति में समय बिताने का प्रयास करें.  साथ ही, स्वस्थ त्वचा के लिए पर्याप्त नींद लेना भी जरूरी है. हर रात सात से आठ घंटे सोने की कोशिश करें.