logo-image
लोकसभा चुनाव

गर्मी के मौसम में लगाएं ये पांच पौधे, मिलेगी काफी राहत, जानें इसके नाम

क्या आप भी गर्मियों में कुछ अलग पौधे लगाने की सोच रहे हैं? अगर हां तो ये खबर आपके काम की है.

Updated on: 26 Apr 2024, 08:33 PM

नई दिल्ली:

गर्मी का मौसम आते ही तापमान तेजी से बढ़ने लगता है. ऐसे में आम लोगों का जीवन चुनौतियों से भरा हो जाता है. राहत पाने के लिए लोग कई उपाय भी करते हैं. जैसे हम अपने घर को ठंडा रखने के लिए एसी और कूलर लगाते हैं. कई लोग अन्य उपाय भी करते हैं. आज हम आपको एक और उपाय बताएंगे, जो आपकी गर्मी में काफी मदद कर सकता है.हमें इस मौसम में अपनी सेहत का ध्यान रखने का जरुरी होता होता है. ऐसे में गर्मी के मौसम में पांच पौधे जो आपकी सेहत को बेहतर बना सकते हैं, आज आपको उन्हीं के बारे में बताएंगे.

नींबू का पेड़ गर्मी के मौसम में एक महत्वपूर्ण पौधा होता है. नींबू में विटामिन सी, पोटासियम, और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. नींबू का रस पानी में मिलाकर पीने से शरीर की गर्मी दूर होती है और आपको ताजगी देता है.

तुलसी का पौधा गर्मी के मौसम में एक और महत्वपूर्ण पौधा है जिसकी पत्तियाँ आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इन्फ्लामेटरी गुण और विटामिन ए की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो शरीर को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. तुलसी की चाय पीना गर्मी के मौसम में बहुत ही फायदेमंद होता है.

नीम का पेड़ भारतीय उपमहाद्वीप के सबसे महत्वपूर्ण पौधों में से एक है. इसके पत्ते, तना और बीज आयुर्वेदिक औषधियों में इस्तेमाल होते हैं. नीम का पेड़ गर्मी के मौसम में आपको विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है, जैसे कि त्वचा समस्याओं को दूर करना, इम्यून सिस्टम को मजबूत करना और विषैले तत्वों को ख़त्म करना.

ये भी पढ़ें- विश्व पशु चिकित्सा दिवस का क्या है उद्देश्य, इस साल ऐसे मनाएं 

करी पत्ता गर्मियों के मौसम में खासकर दक्षिण भारतीय व्यंजनों में उपयोग किया जाता है, लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. करी पत्ते में अनेक पोषक तत्व होते हैं जैसे कि विटामिन ए, विटामिन सी, और अंग्रेजी में कहा जाता है, कैरीनॉइड्स, जो शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करते हैं.

एलोवेरा का पौधा एक और प्रमुख पौधा है जो गर्मियों में फायदेमंद होता है. इसके पत्तों में गुणकारी जेल होती है जो त्वचा को कूल करने, जलन को कम करने और जलन को ठंडा करने में मदद करती है. इसके साथ ही, अलोवेरा का रस पीना भी पाचन को सुधारता है और शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाता है.