logo-image
लोकसभा चुनाव

Mothers Day 2023: क्या है मदर्स डे मनाने का उद्देश्य, रविवार को ही क्यों मनाया जाता है ये दिन

मदर्स डे (Mothers Day) एक ऐसा दिन है, जिस दिन बच्चे अपने मां के सम्मान के लिए उन्हें स्पेशल फील कराते हैं.

Updated on: 11 May 2023, 08:40 PM

नई दिल्ली:

मदर्स डे (Mothers Day) एक ऐसा दिन है, जिस दिन बच्चे अपने मां के सम्मान के लिए उन्हें स्पेशल फील कराते हैं. मदर्स डे आना वाला है, ऐसे में इस दिन को मनाने के लिए अपनी मां को खुश करने के लिए बच्चे तैयारियों में जुट जाते हैं. हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है, करीब 111 साल से ये परंपरा चली आ रही है. आज आपको इस दिन से जुड़ी स्पेशल बातें बताते हैं, कैसे इस दिन की शुरुआत हुई ?  कैसे ये दिन मां को समर्पित किया गया. इस दिन में क्या है खास और इसको मनाने का सही तरीका क्या है. 

बता दें, इस दिन की शुरुआत एना जार्विस (Mothers day celebration) ने की थी, उन्होंने ये दिन अपनी मां को समर्पित किया था और लगभग 111 साल से ये परंपरा चली आ रही है. इसके बाद से मदर्स डे मनाया जा रहा है. दरअसल  इस दिन की शुरुआत  एना जार्विस की मां करना चाहती थी, उनका उद्देश्य था कि एक दिन मां के लिए समर्पित होना चाहिए, एक दिन स्कूल में पढ़ाते वक्त उन्होंने बच्चों को बताया कि हर साल एक दिन ऐसा आएगा, जो मां के सम्मान में मनाया जाएगा. सबसे पहला मदर्स डे 8 मई 1914 को अमेरिका में मनाया गया. तबसे लेकर ये अबतक मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है. बता दें ऐना की मां के निधन के बाद ऐना और उनके दोस्तों ने एक अभियान शुरू किया, जिसमें मदर्स डे के दिन राष्ट्रीय छुट्टी ऐसा कहा गया. 

मदर्स डे पर मां को दे सकते हैं ये गिफ्ट

वहीं इस साल मदर्स डे 14 मई 2023 को मनाया जाएगा, क्योंकि इस साल मई महीने में दूसरा रविवार 14 तारीख को पड़ रहा है. अमेरिका, कनाडा और कई देशों में इस पर्व को दूसरे रविवार के दिन मनाया जाता है. इस दिन अगर आप भी अपनी मां को कुछ स्पेशल गिफ्ट देना का सोच रहे हैं तो आप उन्हें सेहत से जुड़ी कई चीज दे सकते हैं, जैसे वॉकिंग शूज, योगा मेट, स्मार्ट वॉच जैसी चीजें भी दे सकते हैं. जी हां इस तरह आपकी मां घर बैठे ही अपना चेकअप कर सकती हैं, हार्ट बीट से लेकर डेली रूटीन को चेक कर सकते हैं और इस हिसाब से खुद के लिए टिप्स फॉलो कर सकते हैं.