logo-image

International Beer Day 2023: जानें इस मजेदार दिन का इतिहास और महत्व

आज अंतर्राष्ट्रीय बीयर दिवस है. जिसे हर साल अगस्त की पहली शुक्रवार को मनाया जाता है. तो चलिए आज इस दिन के खास मौके पर जाने इस मजेदार दिन का इतिहास, महत्व और बहुत कुछ...

Updated on: 04 Aug 2023, 01:03 PM

नई दिल्ली:

हर साल अगस्त के पहले शुक्रवार अंतर्राष्ट्रीय बीयर दिवस मनाया जाता है. ये पूरी दुनिया में मनाया जाने वाला एक ऐसा खास दिन है, जब बीयर के शौकीन इसकी संस्कृति और विविधता का जश्न मनाते हैं, बीयर की सरहाना करते हैं. इस मौके पर कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. बता दें कि इस खास दिन का उद्देश्य बीयर पीने वाले लोगों को एकजुट करना और जिम्मेदार तौर पर शराब सेवन को बढ़ावा देना है... ये दिन खास तो है ही, साथ ही साथ मजेदार भी है...

गौरतलब है कि इस खास दिन पर आयोजित तमाम गतिविधियों में बीयर-थीम वाली पार्टी, पब या बार में एन्जॉय, बीयर का जमकर सेवन सहित अन्य कई एक्टिविटी शामिल हैं. ये दिन खासतौर पर उनके लिए है, जो नए दोस्तों की तलाश में हैं. ये खास दिन बियर प्रेमियों के लिए एकसाथ आने, नई बियर आज़माने और अपने पसंदीदा बियर को दोस्तों और अजनबियों के साथ साझा करने का वक्त है. 

बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय बीयर दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में लोगों को शराब बनाने की कला सिखाना, बीयर के समृद्ध इतिहास के बारे में बताना और इस प्राचीन पेय से जुड़े सामाजिक और सांस्कृतिक पहलुओं की सराहना करने की प्रति प्रोतसाहित किया जाता है. ये दिन लोगों के लिए विभिन्न प्रकार की बीयर ट्राय करने का, कुछ स्थानीय या अंतर्राष्ट्रीय बीयर किस्मों को आज़माने का एक बेहतरीन अवसर होता है. 

आइये जानें इसका इतिहास...

जिस दिन का उद्देश्य इतना दिलचस्प हो उसका इतिहास कितना शानदार होगा, इसलिए चलिए अंतर्राष्ट्रीय बीयर दिवस के इतिहास पर गौर करें. दरअसल साल 2007 में इस दिन की स्थापना कैलिफोर्निया के सांता क्रूज़ में की गई थी. शुरुआत में इसे अगस्त की 5 तारीख को मनाया जाता था, लेकिन बाद में ये तारीख बदल कर अगस्त के पहले शुक्रवार को मनाया जाने लगा. बता दें कि ये दिन सिर्फ और सिर्फ बीयर का आनंद लेने और उसके प्रति जागरूक करने को लेकर बनाया गया.