logo-image

Improve Fertility Tips: प्रेगनेंसी की प्लानिंग से पहले जान लें फर्टिलिटी सुधारने के ये 7 तरीके

गर्भावस्था की योजना बनाते समय स्वस्थ वजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है. हार्मोनल असंतुलन ओव्यूलेशन को रोक सकता है और सभी वजन की महिलाओं में बांझपन का कारण बन सकता है.

Updated on: 10 Apr 2023, 07:56 PM

नई दिल्ली:

Improve Fertility Tips: अगर आप गर्भधारण करने की योजना बना रही हैं तो आपके प्रजनन क्षमता में सुधार करने की सभी उपायों के बारे में जनना जरूरी है. गर्भवती होने की संभावनाओं को बेहतर बनाने पहले से योजना बनाना अनिवार्य हो जाता है. जीवनशैली में बदलाव के कारण बांझपन के मामले बढ़ रहे हैं. स्वस्थ वजन बनाए रखना, स्वस्थ आहार अपनाना, नशीली दवाओं और शराब से परहेज करना, तनाव का प्रबंधन करना और अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखना महत्वपूर्ण जीवन शैली में बदलाव हैं जो आपके गर्भधारण की संभावनाओं को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं उन 7 उपायों के बारे में जो फर्टिलिटी को सुधारने में मदद करते हैं. 

वजन
गर्भावस्था की योजना बनाते समय स्वस्थ वजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है. हार्मोनल असंतुलन ओव्यूलेशन को रोक सकता है और सभी वजन की महिलाओं में बांझपन का कारण बन सकता है. इसलिए, जटिलताओं से बचने के लिए 18.5 से 24.9 के बीएमआई को बनाए रखना महत्वपूर्ण है. इसके अलावा, पुरुष बांझपन मोटापे के कारण होता है, जो पुरुषों में कम शुक्राणुओं की संख्या और शुक्राणु की गतिशीलता से जुड़ा होता है. जीवन शैली में सुधार और पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेकर फर्टिलिटी में सुधार किया जा सकता है.

यौन संचारित रोग परीक्षण
गर्भावस्था की योजना बनाने से पहले यौन संचारित रोगों (एसटीडी) के लिए परीक्षण (sexually transmitted disease test) करवाएं, क्योंकि वे बांझपन का कारण बन सकते हैं. यह जटिलताओं को भी जन्म दे सकता है, जैसे कि समय से पहले प्रसव, गर्भपात, मृत जन्म, और पेल्विक इन्फ्लेमेटरी डिजीज (पीआईडी).

यह भी पढ़ें: Sexual Health: सेक्स लाइफ को ठीक करने लिए महिलाओं को खानी चाहिए ये 7 चीजें

धूम्रपान और शराब छोड़ें
धूम्रपान और शराब का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और जब आप गर्भवती होने की योजना बना रही हों तो जोखिम दोगुना हो जाता है. धूम्रपान सहित शराब पीने और तम्बाकू उत्पादों का उपयोग करने से व्यक्ति की गर्भ धारण करने की क्षमता को नुकसान पहुंच सकता है. धूम्रपान के कारण पुरुषों में शुक्राणुओं की मात्रा और गुणवत्ता दोनों प्रभावित होते हैं. यह महिलाओं के अंडों को भी नष्ट कर सकता है. गर्भपात और अस्थानिक गर्भावस्था की संभावना बढ़ा सकता है.

कैफीन का सेवन कम करें
कैफीन ज्यादातर लोगों की दिनचर्या का एक नियमित हिस्सा है. अधिकांश लोग अपने दिन की शुरुआत अपने दैनिक सुबह के कप कॉफी के बिना नहीं कर सकते. हालांकि, प्रति दिन 400 मिलीग्राम से अधिक कैफीन का सेवन बांझपन और गर्भपात की उच्च संभावना दोनों से जुड़ा हुआ है. अपने कैफीन का सेवन धीरे-धीरे कम करके शुरू करें.

ओरल हाइजीन
क्या आप जानते हैं कि प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देने में ओरल हाइजीन भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. खराब ओरल हाइजीन पेरीओडोन्टल बीमारी, जो समय से पहले जन्म और जन्म के समय कम वजन से जुड़ी हुई है का कारण हो सकती है. इसलिए, अपने दांतों को नियमित रूप से ब्रश करना और फ्लॉस करना और चेकअप के लिए डेंटिस्ट के पास जाना महत्वपूर्ण है.

एक्सरसाइज
शरीर के स्वस्थ रखने और वजन को मैनेज करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना महत्वपूर्ण है. आप जिम जा सकते हैं, योगाभ्यास कर सकते हैं या सिर्फ सैर के लिए जा सकते हैं. हालांकि, यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपको ज़ोरदार व्यायाम से बचना चाहिए क्योंकि वे एनोव्यूलेशन, नुकसान और चोट के जोखिम को बढ़ाते हैं.

तनाव 
तनाव ओव्यूलेशन को रोकता है और गर्भावस्था की संभावना को कम करता है. इसलिए योग, ध्यान और गहरी सांस लेने जैसे तनाव से राहत देने वाले व्यायामों में शामिल होना आवश्यक है. आराम करें और उन चीजों के बारे में चिंता करें जो आपके नियंत्रण में नहीं हो सकती हैं. इसके अलावा, एक स्वस्थ नींद कार्यक्रम बनाए रखें और छह घंटे से कम न सोएं.

हालांकि, नियमित स्त्रीरोग संबंधी जांच और परीक्षणों का भी महत्व है. इसलिए, नियमित जांच-पड़ताल संभावित जोखिम कारकों को उजागर करने और गर्भावस्था को प्रभावित करने वाली सभी करणों को जानने को लिए किसी स्त्री रोग विशेषज्ञ से जरूर संपर्क करना चाहिए.