logo-image
लोकसभा चुनाव

Hair Care Tips: रोज करते हो वर्कआउट... सावधान! बालों पर होगा ऐसा असर

नियमित तौर पर एक्सरसाइज, आपके हेयर फॉल की समस्या को जड़ से खत्म कर सकती है, साथ ही इससे आपके बालों का टेक्सचर यानि हेयर टेक्सचर भी काफी बेहतर हो सकता है...

Updated on: 10 Jun 2023, 12:12 PM

नई दिल्ली:

डेली वर्कआउट आपके बालों को घने और काले बनाता है! जी हां... ये सच है, दरअसल हम अक्सर वर्कआउट अपनी बॉडी को फिट और शेप में रखने के लिए करते हैं, मगर इससे सिर्फ हमें शारीरिक तौर पर ही नहीं, बल्कि अन्य कई तरह से भी लाभ पहुंचता है. इन तमाम लाभों में से एक है बालों की मजबूती. अगर आप दैनिक तौर पर एक्सरसाइज करते हैं, तो काफी कम वक्त में आपको अपने बालों में प्रभावी असर देखने को मिलेगा. चलिए जानते हैं कैसे...

गौरतलब है कि नियमित तौर पर एक्सरसाइज, आपके हेयर फॉल की समस्या को जड़ से खत्म कर सकती है, साथ ही इससे आपके बालों का टेक्सचर यानि हेयर टेक्सचर भी काफी बेहतर हो सकता है. खासतौर पर आज के वक्त में जब कम उम्र में ही लोग, हेयर फॉल जैसी समस्या का सामना कर रहे हैं, ऐसे में वर्कआउट इसे रोकने का एक बेहतरीन विकल्प है. न सिर्फ इतना, बल्कि डेली वर्कआउट से शरीर में हैप्पी हार्मोन के उत्पादन को बढ़ावा मिलता है, नतीजा- हम ज्यादा खुश और रिलैक्स्ड महसूस करते हैं, जिसका असर हमारे झड़ते बालों पर पड़ता है.  

साथ ये भी जान लें कि आपके डेली वर्कआउट, हेयर ग्रोथ में भी कारगर है. क्योंकि जब आप वर्कआउट करते हैं, तो आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर ढंग से होने लगता है, खासतौर पर कुछ एक्सरसाइज ब्लड फ्लो के लिए ज्यादा प्रभावी रहती हैं, इससे आपके सिर और स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बूस्ट होता है, जो आपके हेयर ग्रोथ की स्पीड बढ़ाता है. 

अभी तक आपने वर्कआउट करने के तमाम फायदों के बारे में जान लिया है, लेकिन एक और फायदा है जिसके बारे में शायद आपने कभी नहीं सुना होगा. हम में से बहुत कम लोग ये जानते हैं कि हमारे बालों से जुड़ी अधिकतर समस्याओं की वजह है, हमारी स्कैल्प हेल्थ का खराब होना. यानि क्योंकि हम अपनी स्कैल्प हेल्थ का ख्याल नहीं रखते, इसलिए हेयर फॉल सहित तमाम तरह की बीमारियों से ग्रसित होना पड़ता है, इसका उपाय है वर्कआउट... जी हां, अगर आप डेली वर्कआउट करेंगे तो आपकी स्कैल्प हेल्थ भी काफी ठीक रहेगा.