logo-image
लोकसभा चुनाव

घर में कीड़े और मच्छरों से हैं परेशान, तो इन पौधों की ले मदद

यह डेंगू, मलेरिया जैसी खतरनाक और जानलेवा बीमारी फैलाते हैं. वैसे तो आजकल बाजारों में मच्छरों से निपटने के लिए कई तरह की दवाइयां और केमिकल उपलब्ध हैं.

Updated on: 28 May 2022, 07:58 PM

New Delhi:

गर्मी के मौसम में और बारिश के मौसम में मच्छर कुछ ज्यादा ही निकल कर परेशान करने लगते हैं. यह डेंगू, मलेरिया जैसी खतरनाक और जानलेवा बीमारी फैलाते हैं. वैसे तो आजकल बाजारों में मच्छरों से निपटने के लिए कई तरह की दवाइयां और केमिकल उपलब्ध हैं, लेकिन यह केमिकल और दवाइयां मच्छरों के अलावा कभी-कभी घर के सदस्यों को भी खतरे में डाल देती है. अगर आप भी इस मौसम में मच्छरों से परेशान हैं तो आपको कुछ ऐसे पौधे बताने जा रहे हैं जिसको लगा कर मच्छर आपके घर के अंदर नहीं आएंगे. 

यह भी पढ़ें- Alert ! महाराष्ट्र से सामने आए Omicron के 2 नए वैरिएंट, पुणे में मिले 7 मरीज़

- तुलसी का पौधा मच्छरों के लार्वा और अन्य दूसरे कीटों को मारने में काफी सहायक होता है. तुलसी में तेज गंध होती है जो कीड़े मकोड़े और मच्छरों को दूर भगाती है.

-  गुल मेहंदी जिसे हम रोज़मैरी के नाम से भी जानते हैं. एक ऐसा पौधा है जो मच्छरों और दूसरे जीव जंतुओं को घर से दूर रखने में काफी सहायक है. इस पौधे की गंध तीखी होती है. जो मच्छरों को दूर भगाती है. 

- गर्मी के दिनों में लगभग हर ऐसे पदार्थ जो घर में बनाए जाते हैं उनमें पुदीने का इस्तेमाल किया जाता है. पुदीने में ऐसी गंध होती है जो कीड़े मकोड़े और मच्छरों को दूर भगाने का काम करती है. आप पुदीने का स्प्रे भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

- गेंदे के फूल को हर इंसान पहचानता है इसे अंग्रेजी भाषा में मैरीगोल्ड के नाम से जाना जाता है. भारत में इन पौधों की कई सारी प्रजातियां पाई जाती है.इस  पौधे को आप घर के अंदर और बाहर कहीं भी रख सकते हैं. ये पौधा भी मच्छर और कीड़े मौकोड़े को पास आने नहीं देता. 

- लेमन ग्रास में तीखी गंध होती है जो मच्छरों को घर से दूर भगाने में मदद करती है. लेमन ग्रास में सिट्रोनेला नामक एक प्राकृतिक तत्व होता है जो मच्छरों को दूर और उनका खत्म करता है. 

यह भी पढ़ें- Pimples से पाना है छुटकारा, इस्तेमाल करें गेंदे का फूल, स्किन हो जाएगी चमकदार