logo-image
लोकसभा चुनाव

Mothers Day 2023: स्कूल में मदर्स डे को कैसे बनाएं स्पेशल, जानें कुछ शानदार तरीके

कल यानी 14 मई को पूरी दुनिया में इंटरनेशनल मदर्स डे मनाया जाता है. वैसे तो हर दिन मदर्स डे होता है, लेकिन आज का दिन मां और बच्चों के बॉन्ड को और स्ट्रॉन्ग बनाता है.

Updated on: 13 May 2023, 04:16 PM

New Delhi:

Mothers Day 2023: कल यानी 14 मई को पूरी दुनिया में इंटरनेशनल मदर्स डे मनाया जाने वाला है. वैसे तो हर दिन मदर्स डे होता है, लेकिन आज का दिन मां और बच्चों के बॉन्ड को और स्ट्रॉन्ग बनाता है. मदर्स डे एक स्पेशल डे है जब हम उनके निस्वार्थ प्यार और हमारे लिए निरंतर देखभाल का जश्न मनाते हैं और उनका सम्मान करते हैं. हर साल, मदर्स डे को मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है. बता दें कि, इस साल मदर्स डे 14 मई 2023 को मनाया जा रहा है. हम सभी जानते हैं कि हमारी माएं कितना डिसर्व करती हैं. आज हम आपको ऐसे कुछ आइडियाज के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक स्कूल अपने स्टूडेंट्स की मदर्स के लिए कर सकता है. 

मदर्स डे के लिए एक स्पेशल इवेंट 
स्टूडेंट्स के जीवन में महिलाओं का सम्मान करने के लिए एक मजेदार तरीका यह भी है. इससे यह भी पता चलता है कि आप और आपके स्टूडेंट्स माओं के द्वारा किए गए कामों की कितनी सराहना करते हैं. उन्हें अपनी माँ, दादी, या किसी अन्य महिला को इस इवेंट में लाने के लिए कहें. 

ग्रैटिट्यूड कार्ड
जब ग्रैटिट्यूड की बात आती है तो ग्रीटिंग कार्ड कभी गलत नहीं हो सकते. बच्चों के इस मज़ेदार आर्ट में शामिल करें जहाँ वे अपनी माओं के लिए हाथ से बने मदर्स डे ग्रीटिंग कार्ड बनाएं. वे ग्रीटिंग कार्ड में चित्र बना सकते हैं, छोटे-छोटे नोट्स लिख सकते हैं, या अपने कार्ड पर अपनी माँ की तस्वीर भी चिपका सकते हैं. 

सॉन्ग और पोएम रेसिटेशन 
संगीत और कविता आपकी माताओं को यह बताने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उनके लिए कितने आभारी हैं. कविताएँ या गाने उनकी माँ के साथ उनकी पसंदीदा यादों के बारे में हो सकते हैं, उनकी माँ और परिवार के साथ उनका रिश्ता, कैसे वह परिवार को एक साथ रखती हैं, आदि. 

मदर्स डे स्पेशल मदर-चाइल्ड कस्टमाइज्ड टी-शर्ट
कला और शिल्प करना हमेशा मजेदार होता है, इस  मदर्स डे आप अपनी मां के साथ मिलकर अपने लिए एक कस्टमाइज्ड टी-शर्ट की एक जोड़ी बनाएं और साथ बिताए आर्ट सेशन का मजा लें. 

मदर्स डे परफॉरमेंस 
इस मदर्स डे आप स्प्रिंग क्राफ्ट या प्रोजेक्ट डिस्प्ले देखने के लिए माताओं को क्लास में इनवाइट कर सकते हैं. अपने बच्चों द्वारा किए हुए काम को दोखकर सभी माएं बेहद खुश होंगी. 

यह भी पढ़ें - Mothers Day 2023: एक्ट्रेस के अलावा एक बेहतरीन मां हैं माधुरी दिक्षित, बेटों के साथ ऐसा बॉन्ड करती हैं शेयर

टैलेंट शो या परफॉरमेंस का आयोजन करें
बच्चे काफी क्रिएटिव होते हैं यह तो सभी जानते हैं. ऐसे में बच्छें एक ऐसा नाटक बनाएं जिसमें सबका स्पेशल पार्ट हो. यह माताओं के बारे में हो सकता है, हाल ही में कक्षा में पढ़ी गई कोई किताब, या फिर कुछ और.