logo-image
लोकसभा चुनाव

Home Remedies For Oily Skin: ऑयली स्किन से चाहिए छुटकारा? आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

ऑयली स्किन तब होती है जब त्वचा में बहुत अधिक तेल का उत्पादन होता है, जिससे अत्यधिक सीबम निकलता है.

Updated on: 21 Apr 2023, 12:46 PM

नई दिल्ली:

Home Remedies For Oily Skin: ऑयली स्किन एक आम समस्या है जिससे बहुत से लोग प्रभावित होते हैं. यह त्वचा की कई समस्याओं को जन्म देता है. ऑयली स्किन तब होती है जब त्वचा में बहुत अधिक तेल का उत्पादन होता है, जिससे अत्यधिक सीबम निकलता है. कई घरेलू उपचार, जीवन शैली में सुधार और चिकित्सा उपचार हैं जो ऑयली स्किन की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं. यदि जीवनशैली में बदलाव से मदद नहीं मिलती है, तो ऑयली स्किन से निपटने के लिए त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करने की सलाह दी जाती है. हालांकि, कुछ ऐसे उपाय हैं जो ऑयली स्किन से छुटकारा पाने में मदद करते हैं. तो आइए जानते हैं उन आसान तरीकों के बारे में जो ऑयली स्किन से छुटकारा दिला सकते हैं. 

ऑयली स्किन से निपटने के घरेलू उपाय:-

नियमित रूप से स्किन को धोएं
अपने चेहरे को हर रोज सुबह और शाम एक सौम्य, बिना साबुन वाले क्लींजर से धोएं. यह आपकी त्वचा को साफ, स्वस्थ और तेल मुक्त रखने में मदद करेगा. किसी भी कठोर या तेज फेस वॉश या स्क्रब का उपयोग न करें. अपने हाथों और चेहरे को नियमित रूप से धोने के अलावा, सोने से पहले अपना मेकअप हटाना और अच्छी तरह से साफ करना भी महत्वपूर्ण है. इसे स्क्रब करने के बजाय आप चेहरे को धोने के बाद किसी साफ कपड़े से थपथपा कर सुखा सकते हैं.

शराब का सीमित सेवन
बहुत अधिक शराब का सेवन आपकी रक्त वाहिकाओं  (blood vessels) को नुकसान पहुंचा सकता है. यह आपकी रक्त वाहिकाओं (blood vessels) और तेल ग्रंथियों को बड़ा कर सकता है, जिससे त्वचा के छिद्र और भी खुल जाते हैं. इस वजह से ऑयली स्किन वाले लोगों को शराब का सेवन कम कर देना चाहिए. धूम्रपान से बचना और शराब का सेवन न केवल आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, बल्कि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है.

मॉइस्चराइजिंग रखें
ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए मॉइश्चराइजर दुश्मन होते हैं, यह एक आम धारणा है. लोग सोचते हैं कि वे आपकी त्वचा पर चिकनाई बढ़ा सकते हैं या छिद्रों को बंद कर सकते हैं. हालांकि, तेल मुक्त, गैर-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइजर त्वचा की सेहत को बनाए रखने और इसे हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं. विशेष रूप से ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए, कुछ मॉइस्चराइजर होते हैं जिनका उपयोग रात में किया जा सकता है. हल्के सीरम या जेल का इस्तेमाल ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद हो सकता है. हालांकि, त्वचा से अतिरिक्त तेल से छुटकारा पाने के लिए भारी क्रीम से बचना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: Mushroom Tea Benefits: इम्यून सिस्टम, तनाव, ब्लड शुगर..सभी के लिए फायदेमंद है मशरूम की चाय

आहार परिवर्तन
आहार आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है. अत्यधिक ऑयली स्किन कई स्थितियों से ग्रस्त होती है, इस प्रकार कुछ आहार परिवर्तन भी ऐसे मामलों में मदद कर सकते हैं. अपने आहार में ताजी सब्जियां, फल, फलियां, जई और अनाज शामिल करने का प्रयास करें. इसके अलावा, मीठे खाद्य पदार्थों और कार्बोनेटेड पेय से बचने से भी ऑयली स्किन से निपटने में मदद मिल सकती है.

तनाव कम करें
कोर्टिसोल जैसे हार्मोन के पीछे तनाव एक प्रमुख ट्रिगर है. यह हार्मोन सीबम के उत्पादन के लिए जिम्मेदार होता है. इसलिए, तनाव कम करने से भी ऑयली स्किन से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है. योग, ध्यान, ठीक से सोने और हाइड्रेटेड रहने से आप तनाव को आसानी से कम कर सकते हैं.

अत्यधिक ऑयली स्किन से रोम छिद्र बंद हो सकते हैं और अधिक मुंहासे निकल सकते हैं, लेकिन इस प्रकार की त्वचा के कई लाभ भी हैं. तेल त्वचा की रक्षा करने में मदद करता है, और जिन लोगों की त्वचा तैलीय होती है उनकी त्वचा मोटी और कम झुर्रियां होती हैं. बहुत अधिक तेल और आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी के बीच संतुलन बनाए रखना सबसे अच्छा तरीका है.