logo-image

Hair care Tips: खाने की इन 10 चीजों से झड़ने लगते हैं बाल, भूलकर भी न करें सेवन

बहुत अधिक चीनी और प्रोसेस्ड फूड का सेवन करने से शरीर में सूजन हो सकती है, जिससे बालों के विकास पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

Updated on: 13 Mar 2023, 06:54 PM

नई दिल्ली:

बालों का झड़ना कई लोगों के लिए एक निराशाजनक और परेशान करने समस्या हो सकती है.जबकि बालों के झड़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे आनुवंशिकी, तनाव, हार्मोनल असंतुलन और कुछ मेडिकल कंडिशन. इसके साथ ही आपका खाना भी आपके बालों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. संतुलित और स्वस्थ आहार लेने से बालों का गिरना कम करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद मिलती है, लेकिन कुछ खाद्य पदार्थों का बालों की सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ता है.

बालों का झड़ना कम करने के लिए खाने-पीने की चीजों से परहेज करें चाहिए:

चीनी और प्रोसेस्ड फूड
बहुत अधिक चीनी और प्रोसेस्ड फूड का सेवन करने से शरीर में सूजन हो सकती है, जिससे बालों के विकास पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.चीनी और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाद्य पदार्थ भी इंसुलिन के स्तर में वृद्धि का कारण बन सकते हैं, जिससे हार्मोनल असंतुलन हो सकता है जो बालों के झड़ने में योगदान कर सकता है.

तला हुआ और ऑयली फूड
तले हुए और ऑयली फूड बालों के रोम छिद्रों को बंद कर सकते हैं, जिससे बालों को ठीक से बढ़ने में रुकावट पैदा होती है. साथ ही, ज्यादा ऑयली फूड के कारण बाल झड़ने भी लगते हैं. 

शराब
शराब का सेवन शरीर को डिहाइड्रेट करता है, जिससे बाल रूखे और भंगुर हो सकते हैं. यह आवश्यक पोषक तत्वों के अवशोषण को भी प्रभावित कर सकता है, जो स्वस्थ बालों के विकास के लिए आवश्यक हैं.

यह भी पढ़ें: इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ छाछ से आपकी सेहत को मिलते हैं ये 7 फायदे

कैफीन
जबकि कैफीन की एक सही मात्रा हानिकारक नहीं है. लेकिन कैफीन अगर ज्यादा मात्रा में लिया जाए तो इससे डिहाइड्रेशन हो सकता है, जो बालों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाता है. कैफीन कुछ खनिजों के अवशोषण को भी प्रभावित कर सकता है, जैसे आयरन और जिंक, जो स्वस्थ बालों के विकास के लिए आवश्यक है.

हाई मरकरी फिश
स्वोर्डफ़िश, किंग मैकेरल और टूना जैसी मछलियां मरकरी से भरपूर होती हैं, जो शरीर के लिए जहरीली हो सकती हैं. पारा सेलेनियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों के अवशोषण में हस्तक्षेप करके बालों के झड़ने का कारण बन सकता है, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है.

डेयरी उत्पाद
दूध और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद कुछ लोगों में बालों के झड़ने में योगदान कर सकते हैं, खासतौर पर वे जो लेक्टोज इनटॉलरेंट हैं या डेयरी की संवेदनशीलता रखते हैं. ये खाद्य पदार्थ शरीर में सूजन पैदा कर सकते हैं, जिससे बाल झड़ सकते हैं.

हाई सोडियम फूड
हाई सोडियम फूड वाटर रिटेंशन का कारण बन सकते हैं, जो बालों के रोम के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है.सोडियम के अत्यधिक सेवन से डिहाइड्रेशन भी हो सकता है, जिससे बाल रूखे और भंगुर हो सकते हैं.

सोया उत्पाद
जबकि सोया उत्पाद प्रोटीन का एक स्वस्थ स्रोत हो सकते हैं, उनमें फाइटोएस्ट्रोजेन होते हैं, जो हार्मोनल संतुलन को बाधित कर सकते हैं और कुछ लोगों में बालों के झड़ने में योगदान कर सकते हैं.

आर्टिफिशियल स्वीटनर
आर्टिफिशियल स्वीटनर आंत में बैक्टीरिया के संतुलन को बाधित कर सकती है, जो स्वस्थ बालों के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्वों के अवशोषण को प्रभावित कर सकती है.

ग्लूटेन
कुछ लोगों के लिए, ग्लूटेन संवेदनशीलता या सीलिएक रोग बालों के झड़ने का कारण बन सकता है. ग्लूटेन शरीर में सूजन पैदा कर सकता है, जिससे बाल झड़ना और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

बालों के झड़ने को कम करने के लिए इन खाद्य पदार्थों से परहेज करना चाहिए. यह बालों की सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं. स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए विटामिन, खनिज और प्रोटीन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित और स्वस्थ आहार का सेवन करना आवश्यक है. यदि आपके बाल ज्यादा गिर रहे हैं तो सभी उपायों को आजमाने के साथ डॉक्टर की सलाह भी जरूर लें.