logo-image

बाल झड़ना रोकेंगी रसोई में मौजूद ये 6 चीजें, आज ही करें इस्तेमाल

आपके घर रसोई में मौजूद इन 5 चीजों के इस्तेमाल से आप भी बालों का झड़ना रोक सकते हैं.

Updated on: 10 Apr 2023, 01:54 PM

नई दिल्ली:

How To Stop Hair Fall: आज की भागदौड़ वाले रुटीन में बाल झड़ना एक आम समस्या बनती जा रही है. हर कोई हेयर फॉल की समस्या से परेशान है. अब गर्मी का मौसम शुरू हो गया है जिसमें पसीने और नमी से बाल काफी झड़ने लगते हैं. रूखे और बेजान बाल तेजी से गिरते हैं. ऐसे में हम आपको हेयर केयर से जुड़े कुछ जरूरी और काम की चीजें बता रहे हैं. आपके घर रसोई में मौजूद इन 5 चीजों के इस्तेमाल से आप भी बालों का झड़ना रोक सकते हैं. 

एलोवेरा- 
एलोवेरा जेल बालों को शाइन और हेल्दी बनाने में मदद करता है. इसमें एंजाइम होते हैं जो बालों के बढ़ने में मदद करते हैं. अपने स्कैल्प और बालों पर ताजा एलोवेरा जेल लगाएं और 30 मिनट रखने के बाद धो लें.

कोकोनट ऑयल
नारियल का तेल विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है जो बालों को मजबूत बनाने और बालों को झड़ने से रोकने में मदद कर सकता है. अपने स्कैल्प और बालों में नारियल के तेल की मालिश करें और इसे धोने से पहले कुछ घंटों के लिए छोड़ दें.

प्याज का रस
प्याज के रस में सल्फर यौगिक पाया गया है जो नये बाल उगाने में मदद करता है. ताजा निचोड़ा हुआ प्याज का रस अपने स्कैल्प पर लगाएं और इसे 30 मिनट रखकर बाद में बाल धो लें.

यह भी पढ़ें- Health Tips: सेहतमंद रहना चाहते हैं तो आज से ही छोड़ दें 5 आदतें

अंडा 
अंडे प्रोटीन और बायोटिन से भरपूर होते हैं, ये दोनों ही बालों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. एक अंडे में एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं और इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं. 30 मिनट रखकर बाल ठंडे पानी से धो लें. 

कड़ी पत्ता 
कड़ी पत्ते एंटीऑक्सिडेंट और प्रोटीन से भरपूर होते हैं जो हेयर फॉल को रोकने और बाल बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. नारियल के तेल में मुट्ठी भर कड़ी पत्ते उबालें और इस मिश्रण से अपने सिर पर मालिश करें. इसे धोने से पहले कुछ घंटों के लिए लगा रहने दें.

दही
दही प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है जो हेल्दी बालों को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. दही में शहद मिलाकर इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं. 30 मिनट रखकर बाल धो लें.