logo-image

Smoke Biscuit: क्या होता है स्मोक्ड बिस्किट? कहीं आपका बच्चा तो नहीं खा रहा यह नई चीज

Smoke Biscuit: स्मोक्ड बिस्किट के नाम से बाजार में इन दिनों एक विशेष प्रकार का बिस्किट आया है. बच्चों में इस खास बिस्किट को लेकर बड़ा क्रेज है.

Updated on: 24 Apr 2024, 07:25 AM

New Delhi:

Smoke Biscuit: बच्चों में आजकल स्मोक्ड बिस्किट को लेकर काफी क्रेज है. हर कोई स्मोक्ड बिस्किट की बात कर रहा है. लिहाजा बच्चों की डिमांड पूरी करने के लिए मार्केट में भी ये खास बिस्किट पूरी तरह से उपलब्ध हैं. यह एक विशेष प्रकार का बिस्किट है, जिसको खाने से मुंह से धुआं निकलता है. वहीं कुछ दिन पहले स्मोक्ड बिस्किट खाने से एक बच्चे की तबीयत बिगड़ गई थी. ऐसे में आपको चाहिए कि इस बात का पूरा ध्यान रखे हैं कि आपके लाड़ले क्या खा और पी रहे हैं. खासकर तब जब वो बाजार की चीजें खाते हैं.

यह खबर भी पढ़ें- Delhi Metro में शख्स ने कर डाली गंदी हरकत, महिला ने शेयर की तस्वीर तो शर्म से झुक गई सबकी नजरें

कैसे बनता है स्मोक्ड बिस्किट

स्मोक्ड बिस्किट को खाने से मुंह से बिल्कुल वैसा ही धुंआ निकलता है, जैसे के स्मोकिंग करने के बाद निकलता है. कुछ बच्चे तो यह बिस्किट खाकर नाक से भी धुंआ निकालते हैं. यह स्मोक्ड बिस्किट सामान्य बिस्किट के तुलना में थोड़े महंगे होते हैं. बावजूद इसके बच्चों में इसको लेकर बड़ा क्रेज हैं. यह बिस्किट बिल्कुल फायरपान के जैसा ही है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आपने अभी तक बाजार में बिकने वाले पारले, ब्रिटानिया या टाइगर आदि कई तरह के बिस्किटों के बारे सुना भी होगा और ये बिस्किट खाए भी होंगे. लेकिन जिस बिस्किट की हम आप बात कर रहे हैं, वो आम बिस्किटों से थोड़ा अलग है. 

यह खबर भी पढ़ें- पक्षी बन बेटी की शादी में आशीर्वाद देने पहुंचा मृत पिता! रस्में निभाई, खाना खाया और परिजनों से नहीं हुआ दूर

क्या है स्मोक्ड बिस्किट बनाने का तरीका

दरअसल,  स्मोक्ड बिस्किट विशेष प्रकार से तैयार किए जाते हैं. ये साधरण बिस्किट से बिल्कुल अलग होते हैं. इन बिस्किट को लिक्विड नाइट्रोजन में डुबोकर रखा जाता है. जैसे ही तरल नाइट्रोजन वाला बिस्किट किसी को खाने के लिए दिया जाता है तो खाने वाले के मुंह से धुआं निकलने लगता है. ऐसा इसलिए होता है कि क्योंकि तरल नाइट्रोजन का बॉलिंग पॉइंट काफी कम होता है. मुंह में जाने के बाद यह जैसे ही ज्यादा तापमान से मिलता है तो इसमें से सफेद धुआं निकलने लगता है.