logo-image

Jaggery Rasgulla Recipe: घर पर इस तरह बनाएं गुड़ के रसगुल्ले, लगेगा रेस्टोरेंट जैसा स्वाद

Jaggery Rasgulla Recipe: रसगुल्ला एक लोकप्रिय भारतीय मिठाई है जो छेने से बनी होती है. यह मीठे, रसदार और स्पंजी बॉल्स के रूप में होती है, जो चीनी के चाशनी में डूबी होती हैं. आइए जानते है गुड़ के रसगुल्ला बनाने की रेसिपी.

Updated on: 29 Mar 2024, 05:40 PM

New Delhi:

Jaggery Rasgulla Recipe: गुड़ के रसगुल्ले एक प्रमुख भारतीय मिठाई हैं जो बहुत प्रांतों में पसंद की जाती हैं. ये रसगुल्ले चाशनी में उबाले हुए छाछ के छाने हुए पनीर के गोले होते हैं जिन्हें गुड़ (शुद्ध गन्ना) के गाढ़े दूध में पकाकर बनाया जाता है. ये मिठाई भारतीय सामाजिक और पारंपरिक अवसरों पर आमतौर पर बनाई जाती हैं, जैसे कि उत्सव, त्योहार, और विशेष परिवारिक समारोह. इन्हें बनाने के लिए सर्दियों में गुड़ का उपयोग किया जाता है, जिससे यह अधिक मिठा और पोषक होते हैं. गुड़ के रसगुल्ले को धार्मिक और सामाजिक अवसरों पर प्रस्तुत किया जाता है, और ये एक प्रकार का धार्मिक और सामाजिक संबंध बनाने में मदद करते हैं. इसके अलावा, ये मिठाई अपने स्वाद और गुणों के लिए भी प्रसिद्ध हैं और लोग इन्हें आनंद और संतोष के अनुभव के लिए स्वादिष्ट मानते हैं.

सामग्री:

  • 1 लीटर पूर्ण वसा वाला दूध
  • 1 कप गुड़ (खजूर गुड़ या नोलें गुड़ बेहतर होगा)
  • 1/4 कप पानी
  • 1/2 छोटा चम्मच इलायची पाउडर
  • 1/4 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा
  • 1/4 कप मैदा
  • 1/4 कप सूजी
  • 1/4 कप घी (वैकल्पिक)

विधि:

एक भारी तले वाले बर्तन में दूध डालें और उबाल लें. उबलने पर, आंच को धीमा कर दें और लगातार चलाते हुए 10 मिनट तक पकाएं. एक अलग बाउल में मैदा, सूजी, बेकिंग सोडा और इलायची पाउडर को अच्छी तरह मिला लें. थोड़ा-थोड़ा करके ठंडा दूध मिश्रण में डालें और एक चम्मच से लगातार चलाते रहें ताकि कोई गांठ न बनने पाए. गाढ़ा घोल तैयार होने तक मिलाते रहें. 

गुड़ का रस तैयार करें. एक अन्य बर्तन में गुड़ और पानी डालें. धीमी आंच पर गरम करें और लगातार चलाते रहें जब तक कि गुड़ पूरी तरह से पिघल न जाए. उबाल आने दें और फिर आंच बंद कर दें.

अब आप रसगुल्ले को पकाएं,  एक कड़ाही में गुड़ का रस डालें और उबाल आने दें. चम्मच से छोटे-छोटे गोले बनाकर रस में धीरे-धीरे डालें. ढक्कन बंद करके 15-20 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं. बीच-बीच में चलाते रहें ताकि रसगुल्ले चिपकें नहीं. 

रसगुल्ले को फूलने दें. आंच बंद कर दें और रसगुल्ले को रस में 30 मिनट तक डूबा रहने दें. इस समय, वे फूलकर लगभग दोगुने हो जाएंगे. रसगुल्ले को छान लें और ठंडा होने दें. आप चाहें तो इन्हें थोड़ा सा ठंडा दूध या रबड़ी में भी डुबो सकते हैं. गरमागरम या ठंडा परोसें.

टिप्स:

रसगुल्ले को धीमी आंच पर पकाएं ताकि वे अंदर से भी अच्छी तरह से पक जाएं. रसगुल्ले को पकाते समय उन्हें चलाते रहें ताकि वे चिपकें नहीं. रसगुल्ले को ठंडा होने के बाद ही परोसें. आप अपनी पसंद के अनुसार गुड़ की मात्रा को कम या ज्यादा कर सकते हैं.  अगर आपके पास बेकिंग सोडा नहीं है, तो आप उसकी जगह 1/4 छोटा चम्मच नींबू का रस या सिरका भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप रसगुल्ले में 1/4 छोटा चम्मच केसर भी डाल सकते हैं. रसगुल्ले को नारियल के बुरादे में भी लपेट सकते हैं. यह रेसिपी 4-5 लोगों के लिए है. यह रेसिपी आपको स्वादिष्ट और नरम गुड़ के रसगुल्ले बनाने में मदद करेगी.

Read Also: Shadi Makeup Tips: सस्ते में कराएं शादी का मेकअप, पार्टी में दिखेंगी सबसे बेस्ट