logo-image

Desi Protein Powder Recipe: इन आसान तरीकों से घर पर बनाएं देशी प्रोटीन पाउडर

Desi Protein Powder Recipe: घर में बनी इस देसी प्रोटीन पाउडर रेसिपी को आपकी रोजाना की प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करने का एक अच्छा और स्वादिष्ट विकल्प प्रस्तुत करती है.

Updated on: 10 Apr 2024, 05:52 PM

नई दिल्ली:

Desi Protein Powder Recipe: रोजाना प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए व्हे पाउडर्स का सेवन करना कभी-कभी बोरिंग लग सकता है. तो फिर घर की सुविधा में बनाई जाने वाली इस आसान और स्वादिष्ट देसी स्टाइल प्रोटीन पाउडर को आजमाएं. यह पाउडर नट्स, बीज, सुगंधित मसाले के लाभों से भरपूर है, जो न केवल मांसल शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है, बल्कि साथ ही साथ समग्र प्रतिरक्षा के लिए भी बहुत अच्छा है. इस प्रोटीन पाउडर में फाइबर एक प्राकृतिक मलत्यागकार के रूप में काम करता है, जो गुट स्वास्थ्य को समर्थन करता है, मेटाबोलिक दर को बढ़ावा देता है जिससे बेहतर वजन प्रबंधन होता है. तो, घर पर इस आसान प्रोटीन पाउडर को बनाएं और इसे दूध के साथ मिलाकर.... पूरी प्रक्रिया यहां पढ़ें:

स्वदेशी प्रोटीन पाउडर के सामग्री:

1/2 कप बादाम
3 बड़े चमच सूरजमुखी के बीज
3 बड़े चमच किशमिश
1/2 कप पिस्ता
3 बड़े चमच तिल के बीज
1/2 छोटी चमच हरी इलायची
2 चुटकी साफ़ेद केसर
1/2 कप अखरोट
3 बड़े चमच मेलन के बीज
3 बड़े चमच सूखे अंजीर
1/2 कप काजू
1 छोटी चमच सौंफ के बीज
1 बड़ा चमच घी

पूरि विधी:

स्टेप 1 घी भून लें:
इस आसान प्रोटीन पाउडर को बनाने के लिए, एक पैन लें और पैन में घी डालें. जब घी गर्म हो जाए तो इसमें बादाम, मूंगफली और पिस्ता डालें. टॉस करके एक प्लेट में निकाल लें. फिर...

स्टेप 2 काट कर मिला लें:
इसके बाद, खजूर से बीज निकाल लें और अंजीर को काट लें. एक ब्लेंडर लें और इसमें भुने हुए बादाम, मूंगफली, पिस्ता, खजूर, अंजीर, बीज डालें. इन्हें अच्छे से पीस लीजिए. फिर...

स्टेप 3 मसाले डालें और दूध के साथ मिलाएं
इसे 2 बार पीस लें और इसमें सौंफ, ¼ इलायची पाउडर, 1 चुटकी केसर डालकर 3 बार ब्लेंड कर लें. और इसे एक ट्रे पर रख कर सूखने दें. जब प्रोटीन पाउडर सूख जाए तो इसे कांच के कंटेनर में भरकर रख लें. इसे एक गिलास गर्म दूध के साथ मिलाएं और आनंद लें. 

यह भी पढ़ें: Sattu Health Benefits: गर्मियों के मौसम में रोज सुबह खाली पेट पिएं सत्तू, होतें हैं जबरदस्त फायदे

Gujarati Handvo Recipe: सिर्फ नाम सुना है लेकिन बनाना नहीं आता, तो यहां जानें गुजराती हांडवो की रेसिपी