logo-image

Chicken Quality Test: एक नज़र में पहचाने चिकन फ्रेश है या खराब

क्या आप जानते हैं कि चिकन की भी एक्सपायरी डेट होती है लेकिन फिर भी धड़ल्ले से मार्केट में आपको खराब चिकन बेचा जाता है. ऐसे में चिकन का क्वालिटी टेस्ट आप कैसे कर सकते हैं आइए जानते हैं.

Updated on: 03 Jul 2023, 03:19 PM

नई दिल्ली:

Chicken Quality Test: नॉनवेज खाने पीने के शौकीन लोगों के लिए आज हम ऐसी जरूरी जानकारी लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप एक नज़र में ही पहचान लेंगे कि चिकन फ्रेश है या नहीं. चिकन खाने का स्वाद जिस तरह गर्मागर्म होता है उसी तरह से अगर चिकन फ्रेश हो तभी उस पकाने के बाद उसमें स्वाद आता है. फूड पॉइज़निंग का एक बड़ा कारण खराब चिकन भी होता है. ऐसे में अगर आप अपनी सेहत से प्यार करते हैं और खराब चिकन खाने से बचना चाहते हैं तो हम आपको ऐसे स्मार्ट टिप्स दे रहे हैं जिनकी मदद से आप आसानी से देखते ही पहचान लेंगे कि चिकन फ्रेश है या नहीं 

सूंघकर जानें चिकन फ्रेश है या नहीं

किसी भी नॉन वेज शॉप पर जहां फ्रेश चिकन काटकर देते हैं वहां एक बात आप आसानी से नोट कर सकते हैं कि जो फ्रेश चिकन होता है उसमें गंध नहीं होती या बहुत ही हल्की होती है. जिस चिकन में तेज गंध आती है वो पुराना होता है. 

ये रंग है फ्रेश चिकन की पहचान

जब भी आप चिकन खरीदने जाएं तो उसके रंग पर जरूर गौर करें. अगर चिकन फ्रेश है तो वो लाइट पिंक कलर का होगा. लेकिन चिकन अगर पुराना रखा हुआ है तो उसका रंग गहरा या ब्राउन हो जाएगा. ऐसे में दुकानदार आपसे कितना भी कहे कि अभी काटा है बिल्कुल फ्रेश हैं. आप उसे खरीदने की गलती बिल्कुल भी ना करें. 

यह भी पढ़ें: Elon Musk: भारतीय खाने के दीवाने हैं एलन मस्क, वायरल हो रहा है ये ट्वीट

चिकन पर दिखें ऐसे निशान तो...

फ्रेश चिकन पिंक कलर का होता है लेकिन अगर चिकन पर किसी तरह का निशान है. उस पर सफेद, काले या किसी और रंग के धब्बे हैं तो ये खराब चिकन की निशानी होती है. आप चिकन को देखते ही पहचान लेंगे कि फ्रेश होने के बावजूद ये खराब है या इस चिकन में कुछ गड़बड़ है. 

तो चिकन खाने वाले लोग अगर चिकन खरीदते समय इन बातों का ध्यान रखें तो उनके लिए बेहतर होगा. खराब क्वालिटी के चिकन उनको अस्पताल के चक्कर कटवा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Viral Video: मास्टर शेफ ने बनाया शाकाहारी अंडा, देख लोग बोले- 'अब बस यही ही बचा था'

इसी तरह की और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुडे रहिये.