logo-image

Eid 2024 Dishes: ईद पर मेहमानों को करना है खुश तो बनाएं ये 10 व्यंजन

Eid 2024 Dishes: ईद का त्योहार खुशी और भाईचारे का प्रतीक है. यह त्यौहार रमज़ान के पवित्र महीने के समापन पर मनाया जाता है. इस दिन मेहमानों के लिए बनाएं ये 10 व्यंजन

Updated on: 10 Apr 2024, 12:56 PM

नई दिल्ली:

Eid 2024 Dishes:  ईद का उत्सव मुस्लिम समुदाय में मनाया जाता है. इस दिन मुस्लिम लोग खाने पीने के साथ-साथ परिवार और दोस्तों के साथ एकत्रित होते हैं. खाने के पकवानों का तैयारी करना और उन्हें सबके साथ साझा करना ईद उल फितर के महत्वपूर्ण अंग है. इस दिन लोग अलग-अलग प्रकार के पकवान बनाते हैं, जैसे कि बिरयानी, सेवइयां, कबाब, शीरखुरमा, मीठे, आदि. इन पकवानों को बनाने में समय और प्रेम लगता है, और इन्हें परिवार और मित्रों के साथ साझा करने से उन्हें एक विशेष महत्व मिलता है. यह पकवानों का एकत्रित होने का संदेश भी होता है, जो प्रेम और एकता को प्रकट करता है.साथ ही, ईद उल फितर पर पकवानों का महत्व इसलिए भी है क्योंकि यह एक विशेष मौका प्रदान करता है जब लोग एक-दूसरे के साथ बनाए गए पकवानों का आनंद लेते हैं, जिससे समाज में एकजुटता और भाईचारा बढ़ता है. इस प्रकार, ईद उल फितर के दिन पकवानों का महत्व समाज में एक विशेष और मधुर माहौल बनाता है.

बिरयानी: यह एक स्वादिष्ट चावल का व्यंजन है जिसे मटन, चिकन या सब्जियों के साथ बनाया जाता है. इसे अक्सर दही, प्याज और मसालों के मिश्रण में मैरीनेट करके बनाया जाता है.

कबाब: ये स्वादिष्ट ग्रिल्ड मीट डिश हैं जिन्हें कीमा, चिकन या मछली से बनाया जा सकता है. इन्हें अक्सर दही, प्याज और मसालों के मिश्रण में मैरीनेट करके बनाया जाता है.

शीर खुरमा: यह एक स्वादिष्ट खीर है जिसे दूध, सूजी, चीनी और मेवों से बनाया जाता है. इसे अक्सर केसर और इलायची के साथ फ्लेवर किया जाता है.

नहारी: यह एक स्वादिष्ट स्टू है जिसे मटन या बीफ से बनाया जाता है. इसे अक्सर धीमी आंच पर मसालों, प्याज और टमाटर के साथ पकाया जाता है.

हलवा: यह एक स्वादिष्ट हलवा है जिसे सूजी, घी, चीनी और मेवों से बनाया जाता है. इसे अक्सर केसर और इलायची के साथ फ्लेवर किया जाता है.

रोटी: यह एक स्वादिष्ट रोटी है जिसे गेहूं के आटे से बनाया जाता है. इसे अक्सर तवे पर पकाया जाता है और इसे करी या ग्रेवी के साथ परोसा जाता है.

चावल: यह एक बहुमुखी व्यंजन है जिसे विभिन्न प्रकार के व्यंजनों के साथ परोसा जा सकता है. इसे अक्सर पानी या शोरबा में पकाया जाता है और इसे मसालों, सब्जियों या मांस के साथ स्वाद दिया जा सकता है.

सलाद: यह एक स्वस्थ और ताज़ा व्यंजन है जिसे विभिन्न प्रकार की सब्जियों, फलों और पनीर से बनाया जा सकता है. इसे अक्सर vinaigrette या ड्रेसिंग के साथ परोसा जाता है.

मिठाई: यह एक स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे विभिन्न प्रकार की सामग्री से बनाया जा सकता है, जैसे कि दूध, चीनी, फल और मेवे. इसे अक्सर भोजन के बाद मिष्ठान के रूप में परोसा जाता है.

पेय: यह एक ताज़ा और मज़ेदार पेय है जिसे विभिन्न प्रकार की सामग्री से बनाया जा सकता है, जैसे कि फल, जड़ी-बूटियाँ और मसाले. इसे अक्सर भोजन के साथ या नाश्ते के रूप में परोसा जाता है.

यह भी पढ़ें: Seviyan Recipe: ईद-उल-फितर के त्योहार पर इस तरह बनाएं सेवइयां, जश्न में लगेगा चार चांद