logo-image
लोकसभा चुनाव

Pimples से पाना है छुटकारा, इस्तेमाल करें गेंदे का फूल, स्किन हो जाएगी चमकदार

बाज़ार में कई ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स हैं, जो सुंदर-निखरी त्वचा पाने के दावे के साथ आती हैं. लोग एक हेल्दी स्किन पाने के लिए क्या नहीं करते.

Updated on: 23 May 2022, 10:55 PM

New Delhi:

खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन कौन नहीं चाहता. इसके अलावा बाज़ार में कई ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स हैं, जो सुंदर-निखरी त्वचा पाने के दावे के साथ आती हैं. लोग एक हेल्दी स्किन पाने के लिए क्या नहीं करते. लेकिन इन सब के बाद आता है नेचुरल तरीके से स्किन को बेहतर बनाना. इन सब में अगर बात करेंगे गेंदे के फूल की तो बता दे कि गेंदे का फूल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है.  इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी फंगल गुण त्वचा पर कसावट लाने के साथ-साथ चमक भी बनाए रखने में असरदार है. गर्मी के मौसम में होने वाले रैशेज़ और सनबर्न की समस्याएं गेंदे के फूल से दूर की जा सकती है. तो चलिए जानते हैं गेंदे के फूल के फायदे. 

यह भी पढ़ें- Mental Stress को करना है दूर तो रात में सोने से पहले पैरों के साथ करें ये काम

कैसे करें गेंदे का इस्तेमाल?
 गेंदे का फूल त्वचा की रंगत को दूर करने के साथ-साथ होममेड टोनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा फूलों से बना फेस पैक और हेयर मास्क भी आज़मा सकते हैं.

मुहांसों को कहें अलविदा – मुहांसे की समस्या गर्मियों में ख़ासतौर पर बढ़ जाती है. ऐसे में 3-4 गेंदे के फूल लेकर उसे अच्छी तरह साफ कर लें और उसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में थोड़ा सा दही मिलाएं और चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसे धोने से पहले चेहरे पर ठंडे पानी के छींटे डालें और उंगलियों से गालों पर मसाज करें. अगर चेहरे पर अधिक पिंपल्स आते हैं, तो इस नुस्ख़े को हफ्ते में दो बार करें. इससे स्किन आपकी ग्लो करने लगेगी. 

बनाएं टोनर – गेंदे के 5-6 फूल को साफ कर लें और इसे एक से डेढ़ कप पानी में उबाल लें. जब पानी आधा रह जाए, तो इसे छानकर ठंडा कर लें और इसमें 2 टी स्पून एलोवेरा जेल मिला लें. इन दोनों को अच्छी तरह मिक्स कर लें और स्प्रे बोतल में भरकर यूज करें. अब रात में सोने से पहले आप इस स्प्रे को चेहरे पर स्प्रे कर सकते हैं. 

गेंदे और चावल का स्क्रब – गेंदा फूल के रस या पेस्ट में चावल के आटे के अलावा 1 टीस्पून शहद मिला लें, तो ड्राइनेस की प्रॉब्लम दूर होगी. यह उपाय हफ्ते में एक से दो बार करें. 

यह भी पढ़ें- आंखों पर से Eyeliner हटाने में आती है दिक्कत, तो अपनाएं ये टिप्स