BREAKING NEWS
  • कर्नाटक सियासी उठा-पटक: BJP स्पीकर के खिलाफ कल सुप्रीम कोर्ट का रुख करेगी- Read More »
  • ‘भारत विरोधी प्रचार और खालिस्तान एजेंडे के लिए उकसाया जाता है भारतीय श्रद्धालुओं को’- Read More »
  • केरल में खुला अनोखा 'Robot Waiters' वाला रेस्तरां, जानिए क्या हैं खूबियां- Read More »

IPL12, KKR vs DC: कोलकाता में शिखर धवन ने दिखाया दम, 7 विकेट से जीती दिल्ली

News State Bureau  |   Updated On : April 13, 2019 12:11 AM
KKR vs DC: कोलकाता में शिखर धवन ने दिखाया दम, 7 विकेट से जीती दिल्ली

KKR vs DC: कोलकाता में शिखर धवन ने दिखाया दम, 7 विकेट से जीती दिल्ली

नई दिल्ली:  

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने अपने अनुभवी बल्लेबाज शिखर धवन (नाबाद 97) और युवा खिलाड़ी ऋषभ पंत (46) की बेहतरीन जुगलबंदी के दम पर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल (IPL)) के 12वें संस्करण में शुक्रवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Night Riders) को उसके घर ईडन गार्डन्स स्टेडियम में सात विकेट से मात दे इस सीजन की चौथी जीत दर्ज की. कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Night Riders) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शुभमन गिल (65) और आंद्रे रसेल की तेज पारियों के दम पर 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाए थे. दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने यह लक्ष्य 18.5 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया. 

यह दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की सात मैचों में चौथी जीत है. उसके अब आठ अंक हो गए हैं. अंकतालिका में वह अब छठे स्थान से आगे बढ़ते हुए चौथे स्थान पर आ गई है. 

मजबूत लक्ष्य को हासिल करने के लिए दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) को तेज शुरुआत की जरूरत थी. उसे वह तो मिली, लेकिन उसने दो विकेट शुरुआती छह ओवरों में ही खो दिए. सात गेंदों पर दो छक्के की मदद से 14 रन बनाने वाले पृथ्वी शॉ 32 के कुल स्कोर पर आउट हुए तो कप्तान श्रेयस अय्यर (6) 57 के कुल स्कोर पर आंद्रे रसेल की गेंद पर पवेलियन लौट लिए.

और पढ़ें: World Cup के लिए टीम चयन से पहले विजय शंकर ने कही मन की बात, जानें क्या बोले

दूसरे छोर से हालांकि धवन ने तेजी से रन बनाने का सिलसिल जारी रखा. वहीं अय्यर के जाने के बाद क्रिज पर आए पंत ने धीमी शुरुआत की. 10 ओवरों में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 88 रन था. यहां से पंत ने धीरे-धीरे अपने गियर बदलने शुरू किए और बड़े शॉट लगाने लगे. पंत अपने अर्धशतक से चूक गए. उनका विकेट 162 के कुल स्कोर पर गिरा. पंत ने अपनी पारी में 31 गेंदें खेलीं, जिनमें चार पर चौके और दो पर छक्के लगाए. पंत ने धवन के साथ तीसरे विकेट के लिए 105 रनों की साझेदारी की. 

पंत जब आउट हुए तब दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) को 17 गेंदों पर 17 रनों की दरकार थी. इसके बाद कॉलिन इनग्राम ने धवन के साथ मिलकर टीम को जीत दिलाई. इनग्राम ने हालांकि धवन को पहले आईपीएल (IPL) शतक से वंचित कर दिया. धवन को शतक के लिए तीन रनों की जरूरत थी और इसलिए वह आराम से खेल रहे थे, लेकिन इनग्राम ने 19वें ओवर की पांचवीं गेंद पर छक्का मार दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) को जीत दिलाई. धवन ने अपनी नाबाद पारी में 63 गेंदें खेलीं. उन्होंने 11 चौके और दो छक्के लगाए. इनग्राम छह गेंदों पर एक छक्का और एक चौके की मदद से 14 रन बनाकर नाबाद लौटे.

और पढ़ें: IPL 12, KXIP vs RCB: अपनी पहली जीत के लिए 'करो या मरो' के मैच में उतरेगी आरसीबी 

इससे पहले, दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने टॉस जीतकर कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Night Riders) को बल्लेबाजी के लिए बुलाया. कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Night Riders) के सिर्फ यह दो बल्लेबाज ही रन कर सके.

मेजबान टीम को पहली ही गेंद पर झटका लग गया. जोए डेनले को पहली ही गेंद पर ईशांत शर्मा ने बोल्ड कर दिया. यहां से अनुभवी बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा (28) और गिल ने टीम को संभाला. इस जोड़ी को कागिसो रबाडा ने 63 के कुल स्कोर पर उथप्पा को आउट कर तोड़ा.

यहां से कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Night Riders) ने नियमित अंतराल पर विकेट खो दिए. नीतीश राणा (11) क्रिस मौरिस द्वारा बोल्ड कर दिए गए. इसके बाद गिल की अर्धशतकीय पारी का अंत कीमो पॉल ने किया. गिल का विकेट 115 के कुल स्कोर पर गिरा. उन्होंने अपनी शानदार पारी में 39 गेंदें खेलीं और सात चौकों के अलावा दो छक्के लगाए.

और पढ़ें: IPL12, MI vs RR: हार की हैट्रिक से बचेगी राजस्थान या मुंबई लगाएगी जीत का चौका 

टीम के स्कोर में सात रन का इजाफा ही हुआ था कि रबाडा ने मेजबान टीम के कप्तान दिनेश कार्तिक को दो के निजी स्कोर पर पवेलियन भेज दिया. 

फिर, रसेल मैदान पर आए और अपने अंदाज में बल्लेबाजी कर दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के गेंदबाजों की धुनाई करने लगे. वह अपने अर्धशतक की ओर बढ़ रहे थे. 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर उन्होंने डीप प्वाइंट पर एक बड़ा शॉट खेला जो सीधे रबाडा के हाथों में चला गया. यहां रसेल की 21 गेंदों की पारी का अंत हुआ जिसमें तीन चौके और चार छक्के शामिल रहे. 

कार्लोस ब्रैथवेट (6) आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर आउट हो गए. पीयूष चावला छह गेंदों पर दो चौके लगाकर 14 रनों पर नाबाद रहे. उनके साथ कुलदीप यादव दो रनों पर नाबाद लौटे. दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के लिए रबाडा, मौरिस और पॉल ने दो-दो विकेट लिए. ईशांत को एक विकेट मिला.

First Published: Saturday, April 13, 2019 12:08 AM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

अन्य ख़बरें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो