logo-image

Year Ender 2022: भारत में Google Search की गईं Top 10 News Events

See what was trending in 2022- India, Google Search: साल 2022 अलविदा कहने को है. साल 2023 का स्वागत हम सभी कर रहे हैं. लेकिन इस बीच हम नजर डाल रहे हैं साल की उन 10 बड़ी घटनाओं पर, जो सबसे ज्यादा ढूंढी गईं और गूगल सर्च में दर्ज हो चुकी हैं...

Updated on: 29 Dec 2022, 01:17 PM

highlights

  • गूगल सर्च पर साल में सबसे ज्यादा ढूंढी गई खबरें
  • सबसे ज्यादा ढूंढी गई स्वर कोकिला की मौत की खबर
  • यूक्रेन-रूस युद्ध से जुड़ी खबरें भी ढूंढी गईं

नई दिल्ली:

See what was trending in 2022- India, Google Search: साल 2022 अलविदा कहने को है. साल 2023 का स्वागत हम सभी कर रहे हैं. लेकिन इस बीच हम नजर डाल रहे हैं साल की उन 10 बड़ी घटनाओं पर, जो सबसे ज्यादा ढूंढी गईं और गूगल सर्च में दर्ज हो चुकी हैं. इन घटनाओं ने पूरे देश पर असर डाला, और लोगों ने गूगल पर इन घटनाओं के बारे में जमकर छानबीन की. इन घटनाओं में सबसे बड़ी घटना जो खबरों की दुनिया से जुड़ी हैं, वो रही स्वर साम्राज्ञी भारत रत्न लता मंगेशकर के निधन से जुड़ी. लोगों को यकीन ही नहीं हुआ कि स्वर साम्राज्ञी अब नहीं रही. आइए, जानते हैं इस साल सबसे ज्यादा ढूंढी गई 10 खबरों के बारे में...

1 : Lata Mangeshkar passing: स्वर साम्राज्ञी भारत रत्न लता मंगेशकर के निधन की खबर फैली तो लोग बेचैन हो उठे. अधिकतर लोगों ने खबरों के लिए गूगल में सर्च किया. गूगल ने बताया है कि लता मंगेशकर के निधन से जुड़ी खबरें सबसे ज्यादा पढ़ी गईं.

2 : Sidhu Moose Wala passing : पंजाबी सिंगर और पॉलिटिशियन सिद्धू मूसेवाला की हत्या की खबर जब सामने आई, तो लोगों को यकीन ही नहीं हुआ कि आतंकवादियों ने सिद्धू की हत्या कर दी है. सिद्धू की हत्या की खबर पूरे देश में गूगल पर ढूंढी गई दूसरी सबसे महत्वपूर्ण खबर बनी.
 
3 : Russia Ukraine war : इस लिस्ट में तीसरा सबसे ज्यादा किया गया कीवर्ड रहा रूस-यूक्रेन युद्ध का. फरवरी महीने में रूस ने यूक्रेन पर हमला बोला, तो लोग इन दोनों देशों के बारे में गूगल पर सर्च करना शुरू किया. इसीलिए भारत में ये कीवर्ड तीसरा सबसे ट्रेंडिंग कीवर्ड रहा.

4 : UP Election results : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को इस लिस्ट में चौथा स्थान मिला है. यूपी चुनाव के बारे में पूरे हिंदुस्तान से लोगों ने गूगल बाबा से सवाल पूछे. 

5 : Covid-19 cases in India : यूं तो कोरोना ने पिछले तीन सालों से सभी को रुला रखा है. लेकिन इस साल भी कोरोना गूगल पर ट्रेंड करता रहा. लोगों ने कोरोना से जुड़ी चीजों को गूगल पर खूब ढूंढा. 

6 : Shane Warne passing : महान स्पिनर शेन वार्न की मौत की खबर आई, तो लोगों को यकीन ही नहीं हुआ कि स्पिन बॉलिंग के दम पर पूरी दुनिया में राज करने वाले वॉर्न की मौत हो गई है. 

7 : Queen Elizabeth passing : ब्रिटेन की साम्राज्ञी महारानी एलिजाबेथ के निधन की खबर पर भी हिंदुस्तानियों की नजर बनी रही. इस दौरान उनके बारे में काफी कुछ गूगल पर ढूंढा गया. ये कीवर्ड भारत में ढूंढा गया सातवां सबसे पॉपुलर कीवर्ड रहा.

8 : KK passing : शानदार आवाज के मालिक केके के निधन की खबर से लोग स्तब्ध नजर आए. लाइव प्रोग्राम के दौरान उनकी तबियत बिगड़ी थी और कोलकाता में उनका निधन हो गया था. केके के बारे में गूगल पर आठवां सर्वाधिक सर्चिंग का रिकॉर्ड बना.

ये भी पढ़ें: Year Ender 2022: ओटीटी से लेकर साउथ तक, इस साल इन एक्टर्स ने दिखाया अपना जलवा

9 : Har Ghar Tiranga : भारत सरकार के हर घर तिरंगा अभियान को भी लोगों ने काफी सर्च किया. इस कीवर्ड को नौंवा स्थान मिला है.

10 : Bappi Lahiri passing : अपनी अनोखी लाइफ स्टाइल और सिंगिंग स्टाइल के चलते सभी का ध्यान खींचने वाले बप्पी लाहिड़ी का निधन इस साल हो गया. उनके बारे में गूगल सर्च किया गया कीवर्ड भारत में दसवां सबसे पॉपुलर कीवर्ड रहा.