logo-image
लोकसभा चुनाव

संसद में महिला आरक्षण बिल पास होने पर बोले PM- देश की हर माता-बहनों को बधाई

Women Reservation Bill: पीएम मोदी ने कहा कि आने वाली अनेकों पीढ़ियों तक इस निर्णय और इस दिवस की चर्चा होगी. मैं पूरे देश को 'नारी शक्ति वंदन अधिनियम' संसद के दोनों सदनों में भारी बहुमत से पारित होने की बहुत बहुत बधाई देता हूं.

Updated on: 22 Sep 2023, 11:51 AM

New Delhi:

Women Reservation Bill: संसद के दोनों सदनों से महिला आरक्षण बिल पास करा लिया गया है. इस बीच राजधानी नई दिल्ली स्थित भारतीय जनता पार्टी के मुख्यालय पर जश्न का माहौल है. पार्टी मुख्यालय पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का महिलाओं ने फूल बरसा कर स्वागत किया है. इस बीच भाजपा सांसद लॉकेट चटर्जी ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद करना चाहती हूं क्योंकि सब लोगों ने बिल को लेकर सिर्फ भाषण दिया लेकिन बिल पास नहीं किया. मोदी जी ने ये करके दिखाया. ये बिल देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा ने कहा कि  ये हम सबके लिए एतिहासिक क्षण है जो इतिहास में आगे चलकर दर्ज होगी और लंबे समय तक याद किया जाएगा. ये महिला आरक्षण बिल को समय पर लाकर पीएम मोदी ने इसे जो पारित करवाया है उसके लिए हम उनका धन्यवाद करते हैं। हम जानते हैं नारी शक्ति के सशक्तिकरण के लिए पीएम मोदी ने अनेकों कदम उठाएं हैं. 

क्या बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी-

  • पीएम मोदी ने कहा कि मैं आज देश की सभी महिलाओं को बहुत-बहुत बधाई देता हूं. कल और परसों हमने एक नया इतिहास बनते देखा. हमारा सौभाग्य है कि करोड़ों लोगों ने हमें यह इतिहास बनाने का अवसर दिया है.
  • पीएम मोदी ने कहा कि आने वाली अनेकों पीढ़ियों तक इस निर्णय और इस दिवस की चर्चा होगी. मैं पूरे देश को 'नारी शक्ति वंदन अधिनियम' संसद के दोनों सदनों में भारी बहुमत से पारित होने की बहुत-बहुत बधाई देता हूं
  • पीएम मोदी ने कहा कि आने वाली अनेकों पीढ़ियों तक इस निर्णय और इस दिवस की चर्चा होगी. मैं पूरे देश को 'नारी शक्ति वंदन अधिनियम' संसद के दोनों सदनों में भारी बहुमत से पारित होने की बहुत बहुत बधाई देता हूं. कभी-कभी किसी निर्णय में देश के भाग्य को बदलने की क्षमता होती है. आज हम सभी ऐसे ही एक निर्णय के साक्षी बने हैं.
  • प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि संसद के दोनों सदनों द्वारा 'नारी शक्ति वंदन अधिनियम' रिकॉर्ड मतों से पारित किया जा चुका है. जिस बात का देश को पिछले कई दशकों से इंतजार था, वो सपना अब सच हुआ है. आज हर नारी का आत्मविश्वास आसमान छू रहा है. पूरे देश की माताएं, बहनें और बेटियां आज खुशी मना रही हैं, हम सबको आशीर्वाद दे रही हैं.
  • पीएम मोदी ने कहा कि कोटि-कोटि माताओं, बहनों के सपने को पूरा करने का सौभाग्य हमारी भाजपा सरकार को मिला है. इसलिए राष्ट्र को सर्वप्रथम मानने वाली पार्टी के रूप में, भाजपा कार्यकर्ता के रूप में, एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में ये हमारे लिए गर्व का विषय है.
  • प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि नारी शक्ति वंदन अधिनियम कोई सामान्य कानून नहीं है. ये नए भारत की नई लोकतांत्रिक प्रतिबद्धता का उद्घोष है. ये अमृतकाल में सबका प्रयास से विकसित भारत के निर्माण की तरफ बढ़ा कदम है.
  • पीएम मोदी ने कहा कि लोकतंत्र में महिलाओं की भागीदारी के लिए, इस कानून के लिए BJP तीन दशक से प्रयास कर रही थी. ये हमारा कमिटमेंट था. इसे हमने पूरा करके दिखाया है. भारत को विकसित बनाने के लिए, आज भारत नारी शक्ति को खुला आसमान दे रहा है. आज देश, माताओं-बहनों-बेटियों के सामने आने वाली हर अड़चन को दूर कर रहा है.
  • प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि  बीते 9 वर्षों में हमने माताओं-बहनों से जुड़ी हर बंदिश को तोड़ने का प्रयास किया है. हमारी सरकार ने एक के बाद एक ऐसी योजनाएं बनाई, ऐसे कार्यक्रम शुरू किए हैं, जिससे हमारी बहनों को सम्मान, सुविधा, सुरक्षा और समृद्धि का जीवन मिले.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इसके (महिला आरक्षण बिल) राह में तरह-तरह की बाधाएं थी लेकिन जब नीयत पवित्र होती है, प्रयासों में पारदर्शिता होती है तो परेशानियों को भी पार करके भी परिणाम लाती है.
  • पीएम मोदी ने कहा कि नारी शक्ति वंदन अधिनियम का दोनों सदनों से पास होना, इस बात का भी साक्षी है कि जब पूर्ण बहुमत वाली स्थिर सरकार होती है, तो देश कैसे बड़े फैसले लेता है, बड़े पड़ावों को पार करता है.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नारी शक्ति वंदन अधिनियम कोई सामान्य कानून नहीं है.  ये नए भारत की नई लोकतांत्रिक प्रतिबद्धता का उद्घोष है. ये अमृतकाल में सबके प्रयास से विकसित भारत के निर्माण की तरफ बहुत बड़ा और मजबूत कदम है.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कहा कि नारी शक्ति वंदन अधिनियम का दोनों सदनों से पास होना, इस बात का भी साक्षी है कि जब पूर्ण बहुमत वाली स्थिर सरकार होती है, तो देश कैसे बड़े फैसले लेता है, बड़े पड़ावों को पार करता है. 
  • पीएम मोदी ने कहा कि लोकतंत्र में महिलाओं की भागीदारी के लिए, इस कानून के लिए BJP तीन दशक से प्रयास कर रही थी. ये हमारा कमिटमेंट था. इसे हमने पूरा करके दिखाया है. भारत को विकसित बनाने के लिए, आज भारत नारी शक्ति को खुला आसमान दे रहा है. आज देश, माताओं-बहनों-बेटियों के सामने आने वाली हर अड़चन को दूर कर रहा है.