logo-image

क्या 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन बढ़ेगा? स्वास्थ्य मंत्रालय ने कही ये बात

भारत में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर भारत में कोरोना के हालत पर जानकारी दी.

Updated on: 07 Apr 2020, 04:50 PM

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर भारत में कोरोना के हालत पर जानकारी दी. लव अग्रवाल ने बताया कि 326 लोग रिकवर हो गए हैं और उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया है. भारत में अब तक 4421 कोरोना वायरस के मामले आ चुके हैं. पिछले 24 घंटे में 354 नए मामले सामने आए हैं. मौत का आंकड़ा 117 पहुंच गया है.

अग्रवाल ने आगे कहा कि कोरोना को मैनेज करने के लिए भारत सरकार की ओर से क्लस्टर कंटेनमेंट स्ट्रैटेजी का प्लान सभी राज्यों और जिलों को भेज दिया गया है. रियल टाइम एंबुलेंस की ट्रैकिंग की जा रही है. टेलीकॉन्फ्रेंसिंग के जरिए डॉक्टरों की ट्रेनिंग की जा रही है.

यह भी पढ़ें- 14 अप्रैल के बाद भी जारी रह सकता है लॉकडाउन, मोदी सरकार ले सकती है फैसला

उन्होंने आगे कहा कि कोविड-19 (Covid-19) को कंट्रोल करने के लिए तीन तरह के सेंटर बनाए गए हैं. पहला है कोविड केयर सेंटर, यहां बहुत ही सामान्य मरीज और ऐसे लोगों को रखा जाएगा जिनमें कोविड होने का संदेह होगा. यह गवर्नमेंट और प्राइवेट फैसिलिटी हो सकती हैं. जैसे हॉस्टल, होटल, स्कूल, स्टेडियम, लॉज आदि.

दूसरे होंगे कोविड हेल्थ सेंटर, जिनमें सिर्फ कोविड के मरीज होंगे. यह कोई हॉस्पिटल याह हॉस्पिटल का हिस्सा होंगे. तीसरे होंगे कोविड हॉस्पिटल जिनमें क्रिटिकल मरीजों का इलाज किया जाएगा. ये पूरी तरह हॉस्पिटल होंगे. जिनमें वेंटीलेटर और ऑक्सीजन सप्लाई होंगे. भारतीय रेलवे ने 2500 कोच में 40 हजार आइसोलेशन बेड तैयार कर दिए हैं.

यह भी पढ़ें- मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का होगा एक्सपोर्ट, मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

हर रोज रेलवे 375 कोच को आइसोलेशन बेड में तब्दील कर रहे हैं. लव अग्रवाल ने कहा है कि ICMR की लेटेस्ट स्टडी में आया है कि अगर एक मरीज लॉकडाउन के नियमों का पालन नहीं करता तो वह 30 दिन में 407 लोगों को कोरोना वायरस फैला देगा. ICMR की ओर से कहा गया है कि अभी तर 10 लाख 70 हजार टेस्ट किए गए हैं. सोमवार को ही सिर्फ 11795 टेस्ट किए गए थे.

क्या बढ़ेगा लॉकडाउन

क्या लॉकडाउन बढ़ाया जाएगा. इस पर लव अग्रवाल ने कहा कि अभी सिर्फ कुछ जगहों से लॉकडाउन बढ़ाने की रिक्वेस्ट आ रही है. लेकिन इस पर अभी कोई फैसला सरकार की ओर से नहीं लिया गया है. अगर ऐसा कोई फैसला लिया जाता है तो इसकी जानकारी दी जाएगी.