logo-image

दिल्ली समेत उत्तर भारत में शीतलहर और कोहरे का कहर जारी, अभी और झेलना पड़ेगा सर्दी का सितम

Weather Update Today: दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत इनदिनों शीतलह से कांप रहा है. इसके साथ ही कोहरे ने भी जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है.

Updated on: 15 Jan 2024, 08:26 AM

highlights

  • उत्तर भारत में शीतलहर और कोहरे का कहर जारी
  • दिल्ली आने वाली 18 ट्रेनें चल रहीं लेट
  • अभी और झेलना पड़ेगा ठंड का सितम

नई दिल्ली:

Weather Update Today: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में इनदिनों शीतलहर और कोहरे का दोहरा कहर देखने को मिल रहा है. कोहरे के चलते यातायात बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. कड़ाके की ठंड से दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत ठिठुर रहा है. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक शीतलहर और कोहरे से राहत न मिलने की भविष्यवाणा की है. ठंड का आलम ये है कि रविवार को राजधानी दिल्ली का तापमान तीन डिग्री हो गया. इसी के साथ अगले चार से पांच दिनों तक उत्तर भारत के लोगों को इसी तरह की ठंड और कोहरे का कहर झेलना पड़ेगा. इसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. यही नहीं उत्तर-पश्चिम भारत में अगले तीन दिनों तक शीतलहर के और गंभीर होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: मकर संक्रांति पर इन 5 राशियों को मिलने वाला है जबरदस्त लाभ, जानें आज का राशिफल

कब मिलेगी उत्तर भारत को ठंड से राहत

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि उत्तर भारत में दो दिनों के बाद न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी शुरू होगी. जल्द ही न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाएगा. जिससे कड़ाके की ठंड में राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विभाग के मुताबिक, इनदिनों पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश में न्यूनतम तापमान 3 से 7 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है. उधर दक्षिणी राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड में न्यूनतम तापमान 8 से10 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है.

पहाड़ों पर हो सकती है बर्फबारी

पंजाब से लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक शीतलहर का कहर जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में कल यानी 16 जनवरी से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस आने की संभावना है. जिसके असर से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश में 16-17 जनवरी और उत्तराखंड में 17 जनवरी को हल्की बारिश के साथ बर्फबारी होने की संभावना है. जबकि बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर के राज्यों में 16-18 जनवरी के बीच हल्की बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में 17 जनवरी को ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है.

कोहरे से थमी ट्रेनों की रफ्तार, 18 ट्रेनें चल रहीं लेट

उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में इनदिनों ठंड के साथ कोहरा भी परेशान कर रहा है. कोहरे के चलते दिल्ली आने वाले 18 ट्रेनें देरी से चल रही हैं. उधर विमानों की उड़ान पर भी कोहरे का असर देखा जा रहा है. जिसके चलते दिल्ली एयरपोर्ट ने यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की है. जिसमें कहा गया है कि यात्री यात्रा से पहले एयरलाइंस से संपर्क जरूर कर लें.

ये भी पढ़ें: Ayodhya Ram Mandir: आज से इन नियमों का पालन करेंगे 11 यजमान, 22 जनवरी को होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

आज (सोमवार) जो ट्रेनें देरी से दिल्ली पहुंच रही हैं उनमें अमृतसर-नांदेड़ एक्सप्रेस एक घंटा, नांदेड़-अमृतसर दो घंटा लेट, सहरसा-नई दिल्ली वैशाली डेढ़ घंटा, कानपुर-नई दिल्ली श्रमशक्ति एक्सप्रेस आधा घंटा, रीवा-आनंदविहार चार घंटा, बनारस-नई दिल्ली चार घंटा, जम्मूतवी-अजमेर पूजा एक्सप्रेस 6 घंटा, हैदराबाद-नई दिल्ली एक्सप्रेस 6.30 घंटा की देरी से दिल्ली पहुंचेंगी.