logo-image

Weather Update: इस बार चिलचिलाती गर्मी निकालेगी दम, क्या है मौसम विभाग का अलर्ट

Weather Update: दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी का दौर शुरू हो चुका है...तापमान में वृद्धि के बीच मौसम विभाग ने गर्मी को लेकर बड़ा अलर्ट जारी किया है.

Updated on: 08 Apr 2024, 12:02 PM

New Delhi:

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में इस समय काम की गर्मी पड़ रही है. हाल यह है कि सुबह दिन निकलते सूर्य देव की तपिश लोगों की मुसीबतें बढ़ाने लगती है. इस बीच मौसम विभाग ने आज यानी 8 अप्रैल के लिए कई राज्यों में लू का अलर्ट जारी किया है. हालांकि कई राज्यों में बारिश के आसार भी बने हुए हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दक्षिणी भारत के कई हिस्सों में आज बारिश की संभावना बन रही है. इसके अलावा कल यानी 9 अप्रैल को पूर्वी, मध्य और प्रायद्वीपीय भारत में हल्की व मध्य बारिश के आसार हैं.  

दिल्ली-एनसीआर में इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम

देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां चिलचिलाती गर्मी का दौर शुरू हो चुका है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में 12 अप्रैल तक बारिश के कोई आसार नहीं हैं और मौसम साफ बना रहेगा. हालांकि 13 अप्रैल को गरज और चमक के साथ बारिश होने की प्रबल संभावना है. अब बात करते हैं दिल्ली में पल-पल बढ़ते तापमान की. आईएमडी के अनुसार दिल्ली में इस हफ्ते मैग्जीमम टेंपरेचर 36 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. जबकि मिनिमम टेंपरेचर 17 से 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. 

इन राज्यों में बारिश के आसार

मौसम संबंधी भविष्यवाणी से जुड़ी प्राइवेट एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान हल्की व मध्यम बारिश हो सकती है. हालांकि कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना भी जताई गई है. इसके अलावा महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, बिहार, पूर्वोत्तर भारत और पश्चिम बंगाल में गरज के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने इस दौरान बिजली व 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की चेतावनी भी जारी की है. 

शुरू हुआ भीषण गर्मी का दौर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बार फरवरी से ही मौसम का मूड कुछ जुदा-जुदा देखने को मिल रहा है. हालांकि बीच-बीच में हुई बारिश से मौसम में नरमी जरूर आई है. लेकिन गर्मी से ये राहत अस्थाई ही रही. मार्च आते-आते लोगों को गर्मी की तल्खी का एहसास होने लगा. अप्रैल की शुरुआत से तो गर्मी अपने पूरे चरम पर पहुंच चुकी है. अप्रैल ने मौसम में सुबह और शाम की नरमी भी खत्म कर दी है.