logo-image

Weather Update: दिल्ली-NCR में चढ़ा मौसम का पारा, गर्मी को लेकर IMD ने दिया अपडेट

Weather Update: दिल्ली समेत पूरे देश में इस बार ज्यादा गर्मी पड़ने के आसार है, ये हम नहीं बल्कि मौसम वैज्ञानिकों का कहना है...इस बीच दिल्ली-एनसीआर में आज मौसम ऐसा रहने वाला है.

Updated on: 04 Apr 2024, 08:10 AM

New Delhi:

Weather Update:  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. आलम यह है कि सुबह सूरज निकलते ही लोग गर्मी से हलकान होने लगते हैं. दोपहर में जहां बढ़ती गर्मी लोगों को पसीना-पसीना कर रही है, वहीं रात को कूलर-पंखों के बिना लोगों का सोना मुहाल हो रहा है. अप्रैल के पहले हफ्ते में गर्मी का हाल देखते हुए लोग मई और जून में पड़ने वाली भीषण गर्मी का आइडिया लगा रहे हैं. इस बीच मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश का पुर्वानुमान जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि आज यानी गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होनी की संभावना है. 

यह खबर भी पढ़ें- AAP आंदोलन की कोख से जन्मी पार्टी है, यह किसी से डरने वाली नहीं: संजय सिंह

हल्की बारिश के बाद तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश के बाद तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए 30 से 35 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलने का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि दिल्ली में अगले पांच दिनों तक मिनिमम टेंपरेचर 20 डिग्री सेल्सियस से कम रहने का अनुमान है. वहीं, कल यानी बुधवार को दिल्ली के टेंपरेचर में 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की कई. राजधानी दिल्ली के तापमान की बात करें तो मंगलवार को दिल्ली का मैग्जीमम टेंपरेचर 33.5 डिग्री सेल्सियर दर्ज किया गया. जबकि बुधवार को यह 36 डिग्री सेल्सियस ( तीन डिग्री ज्यादा ) रिकॉर्ड किया गया. दिल्ली में इस दौरान मिनिमम टेंपरेचर 15.8 डिग्री व 17.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

यह खबर भी पढ़ें- मुझे भगवान से उम्मीद थी... संजय सिंह की रिहाई पर क्या बोले पिता दिनेश?

दिल्ली-एनसीआर में आज यानी गुरुवार को बादलों की आवाजाही लगी रहेगी

मौसम विभाग ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि दिल्ली-एनसीआर में आज यानी गुरुवार को बादलों की आवाजाही लगी रहेगी. इस दौरान दिल्ली का मैग्जीमम टेंपरेचर 37 डिग्री और शुक्रवार को 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. इस दौरान शनिवार से सोमवार तक मौसम साफ और सामान्य रहने की संभावना है. हालांकि अगले हफ्ते तापमान में इजाफा देखने को मिलेगा.