logo-image
लोकसभा चुनाव

Weather Update: दिल्ली समेत उत्तर भारत में अब शुरू होगा भीषण गर्मी दौर, 4 डिग्री तक चढ़ेगा पारा

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत में फिलहाल गर्मी से राहत है. लेकिन अगले कुछ दिनों के अंदर मौसम में होने वाला परिवर्तन आपको हैरान कर सकता है. क्योंकि अगले 5 से 6 दिनों के भीतर तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है

Updated on: 09 Apr 2023, 11:25 AM

highlights

  • राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत में फिलहाल गर्मी से राहत है
  • अगले कुछ दिनों के अंदर मौसम में होने वाला परिवर्तन आपको हैरान कर सकता है
  • क्योंकि अगले 5 से 6 दिनों के भीतर तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है

New Delhi:

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत में फिलहाल गर्मी से राहत है. लेकिन अगले कुछ दिनों के अंदर मौसम में होने वाला परिवर्तन आपको हैरान कर सकता है. क्योंकि अगले 5 से 6 दिनों के भीतर तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की संभावना है. इसके साथ ही उत्तर भारत के राज्यों में भीषण गर्मी का आगाज भी हो जाएगा. आपको बता दें कि अप्रैल की शुरुआत में हुई बारिश ने दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत के राज्यों को गर्मी से राहत प्रदान की थी. बारिश की वजह से यहां तापमान सामान्य बना रहा. यहां तक कि अप्रैल में लोगों को फरवरी जैसे मौसम का एहसास रहा. लेकिन कुछ दिनों के बाद गर्मी अपने असली रंग में लौटने वाली है. 

अगले 5 दिनों में तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है

भारत मौसम विज्ञान विभाग की तरफ से जारी रिपोर्ट के अनुसार अगले 5 दिनों में तापमान यहां 4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है. हालांकि इस दौरान ज्यादा संभावना मौसम के सामान्य रहने की की ही है. हालांकि मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक समेत पूर्व, मध्य और दक्षिण के राज्यों में कई जगहों पर झमाझम बारिश हो रही है. बारिश की वजह से महाराष्ट्र के नागपुर और औरंगाबाद में हुए हादसों में दो लोगों की मौत हो गई है. जबकि कर्नाटक में हादसों की वजह से चार लोगों की मौत हो गई है.

Coronavirus से टेंशन फुल- देश में 24 घंटों के अंदर कोविड-19 के 5,357 नए केस

दिल्ली में तेजी के साथ बढ़ रहा तापमान

मौसम विभाग कि रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में तापमान में बढ़त देखने को मिल रही है. यहां पर अगले एक हफ्ते गर्मी बनी रहते दिखेगी. इस दौरान यहां मैग्जीमम टेंपरेचर 39 डिग्री तक जा सकता है. जबकि मिनिमम टेंपरेचर 19 ड्रिगी तक बने रहने की उम्मीद है. इसके साथ ही दिल्ली में आज मैग्जीमम टेंपरेचर 35 डिग्री तक और मिनिमम टेंपरेचर 14 डिग्री तक आ सकता है.  मौसम एजेंसी स्काईमेट की रिपोर्ट में बताया गया कि दिल्ली में फिलहाल बारिश का दौर थम चुका है.