logo-image
लोकसभा चुनाव

Weather Update: उत्तराखंड और कश्मीर में बारिश और बर्फबारी, इन राज्यों के लिए आफत बना आंधी-तूफान

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में गर्मी का दौर शुरू हो गया है. इसी बीच पहाड़ी राज्यों में हुई बारिश और बर्फबारी से लोगों की मुश्किलें बढ़ गईं.

Updated on: 31 Mar 2024, 06:58 AM

highlights

  • दिल्ली-एनसीआर में बढ़ने लगा पारा
  • हिमाचल, उत्तराखंड और कश्मीर में बर्फबारी
  • देश के कई राज्यों में हुई भारी बारिश

नई दिल्ली:

Weather Update: देशभर में गर्मी का दौर शुरू हो गया है. इसी के साथ पिछले तीन-चार दिनों में देश के कई हिस्सों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. पहाड़ी राज्य उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में शनिवार को भारी बारिश के साथ जमकर बर्फबारी हुई. इसके साथ ही पूर्वोत्तर के राज्यों में भी मौसम कमोबेस ऐसा ही रहा. हिमाचल प्रदेश में अटल टनल के आसपास भी बर्फबारी हुई. भारी बारिश और बर्फबारी के चलते राज्य की 172 सड़कों पर यातायात बंद हो गया.

उधर पंजाब और हरियाणा के अलग-अलग इलाकों में भी आंधी-तूफान और गरज के साथ बारिश दर्ज की गई. जिससे कई स्थानों पर पकी हुई गेहूं की फसल बर्बाद हो गई. मौसम विभाग की मानें तो मौसम में इस तरह के बदलाव अगले दो से दीन दिनों तक बना रहेगा. जबकि कुछ इलाकों में इसका असर आज यानी रविवार को कम हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: इन राशि वालों की बढ़ने वाली हैं मुश्किलें, हो जाएं सावधान जानें आज का राशिफल

कहीं बारिश को कहीं गर्मी से बढ़ी परेशानी

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, बीते चौबीस घंटों के दौरान मध्य प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली में तेज हवाओं के साथ कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश हुई. पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में रात के तापमान में बढ़ोतरी हुई. जबकि मध्य प्रदेश और पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों में लू जैसी स्थिति बनी हुई है.

उधर उत्तर पश्चिम, मध्य और देश के पूर्वी हिस्सों में आज मौसम में थोड़ा सुधार हो सकता है. यहां बारिश के साथ-साथ आंधी और तूफान आने की आशंका है. जबकि पूर्वोत्तर भारत में सोमवार को बारिश के आथ तूफान आ सकता है. जबकि मध्य और प्रायद्वीपीय भारत में अगले तीन से पांच दिनों के बीच दिन और रात के तापमान में भारी बढ़ोतरी होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: INDIA alliance rally: दिल्ली में आज 'इंडिया' गठबंधन की महारैली, केजरीवाल की गिरफ्तारी समेत ये मुद्दे उठाएगा विपक्ष

जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग और पहलगाम में शनिवार को भारी बर्फबारी के साथ बारिश हुई है. इससे लोगों को गर्मी से राहत तो मिली लेकिन परेशानी भी बढ़ गई. यहां के प्रमुख स्कि रिसॉर्ट गुलमर्ग में 29-30 मार्च को रात बर्फबारी दर्ज की गई. जबकि दक्षिणी कश्मीर के अनंतनाग, पहलगाम और उत्तरी कश्मीर के गुरेज में भी हिमपात हुआ. लद्दाख में श्रीनगर-लेह हाईवे से सटे द्रास शहर में भी बर्फबारी दर्ज की गई. वहीं श्रीनगर समेत कश्मीर घाटी के मैदानी क्षेत्रों में भारी बारिश दर्ज की गई.

ये भी पढ़ें: PM Modi in Meerut: मेरठ में आज PM मोदी की मेगा रैली, मंच पर साथ नजर आएंगे जयंत चौधरी

हिमाचल में आंधी के साथ भारी बारिश

वहीं हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के साथ आंधी चली. राज्य के कांगड़ा में एक खेत में गिरे बिजली के तार की चपेट में आने से दो लोगों की मौत हो गई. जबकि ऊना में एक बच्चे के ऊपर पेड़ गिरने से उसकी मौत हो गई. वहीं अंधड़ के चलते 19 वाहन क्षतिग्रस्त हो गए.  जबकि कई घरों की छत उड़ गईं. शिमला स्थित स्थानीय मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है कि राज्य में चार अप्रैल तक बारिश की संभावना है. इस दौरान राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी भी हो सकती है. जबकि घाटी और मैदानी इलाकों में आंधी-तूफान आने की संभावना है. शनिवार को राज्य में हुई भारी बारिश और बर्फबारी के चलते राष्ट्रीय राजमार्ग समेत 172 सड़कें बंद हो गईं.