logo-image

Weather Update: शीतलहर के कांप रहा उत्तर भारत, दिल्ली-एनसीआर में अभी और बढ़ेगी ठंड, ये है IMD ताजा अपडेट

Weather Update: राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड अपने शबाब पर है. शीतलहर से समूचा उत्तर भारत कांप रहा है. मौसम विभाग के अनुमान है कि आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट आएगी.

Updated on: 31 Dec 2023, 07:59 AM

highlights

  • शीतलहर की चपेट में दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत
  • आने वाले दिनों में और गिरेगा पारा
  • घने को कोहरे से बढ़ेगी और परेशानी

नई दिल्ली:

Weather Update: उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप जारी है. राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाके में आने वाले दिनों में ठंड का कहर अभी और बढ़ेगा. इसके साथ ही कई राज्यों में कोहरा भी परेशानियां पैदा कर रहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार को कोहरा और ठंड को लेकर रेड अलर्ट जारी किया. मौसम विभा ने कहा कि उत्तर पश्चिम और आसपास के मध्य भारत के मैदानी इलाकों के ज्यादातर हिस्से में बहुत घने कोहरे का प्रकोप जारी रहेगा. जो अगले दो दिनों तक देश के पूर्वी हिस्से तक बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र के छत्रपति संभाजीनगर में दस्ताने बनाने वाली फैक्ट्री में लगी भीषण आग, 6 लोगों की मौत

इन राज्यों में जारी की गई 'कोल्ड डे' की स्थिति

पहाड़ों पर हो रही भारी बर्फबारी के चलते पूरे उत्तर भारत में भीषण ठंड पर रही है और शीतलहर से लोग बेहाल हैं. मौसम विभाग ने आज यानी रविवार के लिए उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान के उत्तरी भाग और पंजाब के लिए कोल्ड डे की स्थिति जारी रहने का बात कही  है.  आईएमडी के मुताबिक, देर शाम से लेकर अगले दिन सुबह तक पंजाब के कई इलाकों में घने से बहुत घना कोहरा छाया रह सकता है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ में 4 जनवरी तक मध्य रात और सुबह के वक्त बहुत घना कोहरा रहने का पूर्वानुमान है. इस दौरान दृश्यता ≤50 मीटर तर रहने की संभावना है. वहीं राजधानी दिल्ली और पूर्वी यूपी में सोमवार को ऐसे से हालात देखने को मिलेंगे.

ये भी पढ़ें: नए साल पर दिल्ली-NCR में कड़ी निगरानी, सीमाओं को पैक करने की तैयारी

उधर उत्तराखंड में 4 जनवरी (गुरुवार) तक, जबकि उत्तरी मध्य प्रदेश, उत्तरी राजस्थान और झारखंड में आज यानी रविवार और सोमवार की सुबह कुछ घंटों तक घना कोहरा छाया रह सकता है. इस दौरान विजिबिलिटी 50-200 मीटर तर रहने की संभावना है. वहीं गंगीय पश्चिम बंगाल में रविवार यानी आज और मंगलवार (2 जनवरी) को ओडिशा, बिहार, असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में भी ऐसी ही स्थिति बनी रहने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें: Trains Running Late: कोहरे के कारण ट्रेनों की रफ्तार थमी, 10-15 घंटे की देरी से यात्री परेशान

पहाड़ों पर बर्फबारी जारी

मौसम विभाग की मानें तो कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते 31 दिसंबर (रविवार) को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश के साथ-साथ बर्फबारी होने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों के दौरान मध्य और उत्तर-पश्चिम भारत के ज्यादातर हिस्सों में तापमान 2-3 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है.