logo-image
लोकसभा चुनाव

Weather Update: उत्तर भारत में गलन वाली ठंड, शीतलहर की चपेट में दिल्ली, यूपी और राजस्थान, देरी से चल रहीं ट्रेन

Weather Update: नए साल के पहले दिन यानी सोमवार को भी उत्तर भारत में ठंड का असर देखने को मिला. एक जनवरी की सुबह पंजाब से लेकर बिहार और उत्तराखंड से लेकर राजस्थान तक कोहरा छाया रहा.

Updated on: 02 Jan 2024, 08:59 AM

highlights

  • शीतलहर की चपेट में उत्तर भारत
  • मैदानी इलाकों में पड़ रही गलन वाली ठंड
  • पहाड़ों पर बर्फबारी का उत्तर भारत में पड़ रहा असर

नई दिल्ली:

Weather Update Today: जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में जमकर बर्फबारी हो रही है. जिसका असर उत्तर भारत ही नहीं बल्कि देश के आधे हिस्से में देखने को मिल रहा है. उत्तर भारत में जहां गलन वाली ठंड पड़ रही है तो वहीं दिल्ली-एनसीआर, यूपी, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब शीतलहर की चपेट में है. जिससे ठंड के असर को और बढ़ा दिया है. जिसका असर परिवहन पर भी देखने को मिल रहा है. दो दर्जन से ज्यादा ट्रेन देरी से चल रही हैं. वहीं सड़कों पर भी वाहनों की रफ्तार कम हो गई है. आने वाले कुछ दिनों तक उत्तर भारत में हालात ऐसे ही रहने वाले हैं.

ये भी पढ़ें: Ram Mandir: राम मंदिर के लिए हुआ मूर्ति का चयन, 22 जनवरी को होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

नए साल के पहले दिन दिखा ठंड का असर

नए साल के पहले दिन यानी सोमवार को भी उत्तर भारत में ठंड का असर देखने को मिला. एक जनवरी की सुबह पंजाब से लेकर बिहार और उत्तराखंड से लेकर राजस्थान तक कोहरा छाया रहा. हालांकि दोपहर में हल्की धूप खिली. जिससे लोगों को थोड़ी सी राहत जरूर मिली. लेकिन रात में एक बार फिर से पारा गिर गया और लोग कांपने लगे. मंगलवार की सुबह में भी उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में गलन वाली ठंड से लोग ठिठुरते नजर आए.

उत्तर भारत में बर्फीली हवाओं के चलते ठंड का असर काफी बढ़ गया है. जिसकी चपेट में लगभग आधा भारत है. जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में पारा शून्य से नीचे बना हुआ है. जबकि पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में तापमान माइनस हो गया है. भारतीय मौसम विभाग की मानें तो जनवरी के महीने में उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकतर इलाकों में तापमान सामान्य से नीचे रह सकता है.

ये भी पढ़ें: साउथ कोरिया के विपक्षी नेता ली जे-म्युंग पर जानलेवा हमला, प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बनाया निशाना

इन राज्यों में दो दिन कोल्ड डे की स्थिति

वहीं मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और पंजाब के कई इलाकों में अगले दो दिन तक कोल्ड डे की स्थिति जारी की है. जबकि अगले तीन दिनों तक उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत में घना से बहुत घना कोहरा छाया रहने का अनुमान है. वहीं जनवरी से मार्च के बीच देश के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य या सामान्य से ज्यादा मौसमी बारिश होने की संभावना है. हालांकि, सुदूर दक्षिण प्रायद्वीपीय क्षेत्रों, सुदूर उत्तर-पश्चिम और पूर्वोत्तर भारत के कुछ इलाकों में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है.

श्रीनगर में जमी डल झील

जम्मू-कश्मीर में ठंड का असर इस बात से समझा जा सकता है कि श्रीनगर की डल झील समेत घाटी के ज्यादातर जल स्रोत जम गए हैं. श्रीनगर में न्यूनतम तापमान माइनस 5.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. वही रात के वक्त हर जगह का तापमान माइनस 5.4 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही दर्ज किया जा रहा है. यहां भी ठंड के अलावा घना कोहरा देखने को मिल रहा है.

ये भी पढ़ें: मणिपुर में फिर शुरू हुई हिंसा, 4 लोगों की मौत, कई जिलों में लगा कर्फ्यू

हिमाचल में घने कोहरे का येलो अलर्ट

वहीं पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों में 6 जनवरी तक घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है. जिसके चलते यहां येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं राज्य के मध्य और उच्च पर्वतीय जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा किन्नौर और लाहौल-स्पीति में मौसम साफ रह सकता है.

वहीं मैदानी इलाकों के लोगों को सुबह और शाम के वक्त एहतियात के तौर पर घरों बाहर न निकलने की अपील की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, इस हफ्ते उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम रह सकता है. वहीं अधिकतम तापमान भी 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें: IND vs SA Pitch Update : दूसरे टेस्ट में कैसी रहेगी पिच? केपटाउन में किसे मिलने वाली है मदद

ट्रेन और उड़ानें प्रभावित

घने कोहरे और ठंड के चलते कई ट्रेनें और फ्लाइट्स पर इसका असर देखने को मिला है. जम्मू एयरपोर्ट पर सोमवार को 7 फ्लाइट्स देरी से पहुंचीं. वहीं जम्मू पहुंचने वाली नौ ट्रेनें भी देरी से पहुंचीं. सबसे ज्यादा देरी से पहुंचने वाली ट्रेन में पूजा एक्सप्रेस का नाम शामिल है जो 11 घंटे की देरे सी जम्मू पहुंची.