logo-image
लोकसभा चुनाव

Weather Update: इन राज्यों में आज हो सकती है बारिश, ऐसा रहेगा दिल्ली का मौसम, जानें IMD का अपडेट

Weather Update: भारत मौसम विभान विभाग की मानें तो बुधवार को उत्तर प्रदेश के अलावा बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और सिक्किम में हल्की बारिश होने की संभावना है.

Updated on: 14 Feb 2024, 08:35 AM

highlights

  • यूपी-बिहार में आज बारिश की संभावना
  • दिल्ली-एनसीआर में छाए रहेंगे बादल
  • हिमाचल और कश्मीर में हो सकती है बर्फबारी 

नई दिल्ली:

Weather Update Today: उत्तर भारत से ठंड की विदाई होने लगी है और दिन में गर्मी का अहसास होने लगा है. हालांकि, पिछले दो दिनों से आसमान में छाए बादलों की वजह से एक बार फिर से लोगों को हल्की सर्दी का अहसास होने लगा है. इसी बीच मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में आज हल्की बारिश होने की संभावना है. उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में भी आज बारिश हो सकती है. हालांकि, अब धीरे-धीरे तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला भी चलने लगा है. बारिश के बाद मौसम साफ होगा और तेज धूप से गर्मी का अहसास होने लगेगा.

ये भी पढ़ें: Indian Railways: जम्मू की ओर जाने वाली कई ट्रेनें 10 दिन तक प्रभावित, जानें किन ट्रेनों का बदला गया रूट

इन राज्यों में बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना

भारत मौसम विभान विभाग की मानें तो बुधवार को (14 फरवरी) उत्तर प्रदेश के अलावा बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और सिक्किम में हल्की बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही इन राज्यों में तेज हवाएं भी चल सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, इस दौरान कुछ स्थानों पर बिजली गिरने की भी संभावना है. उधर पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में बर्फबारी होने की संभावना है.

इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर में भी दिनभर बादलों की आवाजाही बनी रहेगी. इस दौरान हल्की बौझार भी पड़ सकती है. मौसम के पूर्वानुमान के मुताबिक, 19 फरवरी के बाद से दिल्ली-एनसीआर के आसमान पूरी तरह से साफ हो जाएगा. उसके बाद तापमान में लगातार बढ़ोतरी दिखने को मिलेगी. इस सप्ताह दिल्ली-एनसीआर में न्यूनतम तापमान 8-10 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें: Farmers Protest: शंभू बॉर्डर पर किसानों को रोकने के कड़े इंतजाम, पैरामिलिट्री फोर्स की 60 कंपनियां तैनात

इन इलाकों में ओलावृष्टि की संभावना

स्काइमेट वेदर के मुताबिक, उत्तर प्रदेश और बिहार के कई इलाकों में बुधवार को हल्की से मध्यम बारिश की संभावाना है. इस दौरान छिटपुट ओलावृष्टि की भी संभव है. इसी के साथ मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और झारखंड में हल्की बारिश हो सकती है. जबकि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश के साथ बर्फबारी की संभावना है. उधर दक्षिण के राज्य तमिलनाडु में भी आज बारिश होने की संभावना बनी हुई है.

ये भी पढ़ें: PM Modi UAE Visit: पीएम मोदी की यूएई यात्रा का दूसरा दिन, आज अबू धाबी में हिंदू मंदिर का करेंगे उद्घाटन

मंगलवार को कैसा रहा मौसम

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में मंगलवार को हल्की बारिश हुई. इसके साथ ही पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, तटीय तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी हल्की बारिश दर्ज की गई. वहीं पंजाब और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा देखने को मिला. जबकि हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर की स्थिति बनी रही. राष्ट्रीय राजधानी में सुबह के समय कोहरा देखने को मिला. जबकि दिन में हल्की धूप बनी रही.