logo-image

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत इन राज्यों में बारिश के आसार, यहां आ सकता है आंधी-तूफान

Weather Update: बढ़ते तापमान के बीच देश के कुछ हिस्सों में आज और कल बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में आज हल्की बारिश हो सकती है.

Updated on: 28 Mar 2024, 08:56 AM

highlights

  • कई राज्यों में बदलने वाला है मौसम का मिजाज
  • दिल्ली समेत कई राज्यों में हो सकती है बारिश
  • पहाड़ी राज्यों में भी खराब रहेगा मौसम

नई दिल्ली:

Weather Update: उत्तर भारत समेत देश के ज्यादातर हिस्सों में तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है. दिन के साथ ही रात का तापमान भी लगातार बढ़ रहा है. इसी बीच मौसम विभाग ने थोड़ी राहत देने वाली खबर दी है. मौसम विभाग के मुताबिक, कल यानी शुक्रवार को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है. वहीं इससे पहले आज यानी गुरुवार को देश के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Earthquake: अफगानिस्तान में फिर महसूस किए गए भूकंप के झटके, इतनी तीव्रता से कांपी पड़ोसी देश की धरती

मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली-एनसीआर समेत कई इलाकों में आज हल्की फुल्की बारिश हो सकती है. वहीं पूर्वोत्तर भारत और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. जबकि पश्चिमी हिमालय पर हल्की बारिश के साथ कुछ मध्यम बारिश होने की संभावना बनी हुई है. मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाके में हल्की बर्फबारी होने की संभावना बनी हुई है. जबकि पंजाब के कुछ हिस्सों में और हरियाणा तथा दिल्ली में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें: Kejriwal Arrest: सीएम केजरीवाल की आज खत्म होगी ED रिमांड, 2 बजे कोर्ट में पेशी, मिलेगी बेल या कस्टडी?

पहाड़ों पर दिखेगा पश्चिमी विक्षोभ का असर

मौसम विभाग के मुताबिक, उधर पश्चिमी हिमालय पर पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल सकता है. इस दौरान आसमान में बादल छाए रहेंगे. इससे पहले मौसम संबंधी गतिविधियां शुरू होने लगी हैं. इसके बाद इलाके में छिटपुट बारिश होने की संभावना है. वहीं शुक्रवार यानी 29 मार्च को एक और पश्चिमी विक्षोभ आएगा, जो वर्तमान में सक्रिय विक्षोभ से अधिक सक्रिय होगा. इससे पहाड़ी राज्यों के व्यापक इलाकों में बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. जबकि कुछ इलाकों में आंधी और तूफान आने की संभावना बनी हुई है. वहीं कुछ निचले इलाकों में ओलावृष्टि भी हो सकती है.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज से शुरू होंगे नामांकन, 26 अप्रैल को डाले जाएंगे वोट

पहाड़ों पर कैसा रहेगा मौसम

वहीं अन्य राज्यों की तुलना में जम्मू-कश्मीर में मौसम ज्यादा खराब रहेगा. जबकि उत्तराखंड में इसका सबसे कम असर देखने को मिलेगा. हालांकि 29 और 30 मार्च को यहां एक बार फिर से मौसम में तीव्र बदलाव देखने को मिलेगा और 31 मार्च को इसमें थोड़ी कमी आएगी. जबकि एक अप्रैल यानी सोमवार को इसमें सुधार  होने की उम्मीद है. इस दौरान 3-4 दिनों तक दिनों राज्यों में मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल सकता है.