logo-image
लोकसभा चुनाव

Weather Update: भारी बारिश के अलर्ट के बीच कई जगहों पर लुढ़का पारा, जानें आपके इलाके में मौसम का हाल

देशभर में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है. वैसे तो ये महीना गर्मियों और सूरज की तपिश का महीना होता है.

Updated on: 29 Apr 2023, 01:08 PM

highlights

  • देशभर के कई इलाकों में बदला मौसम का मिजाज
  • पहाड़ से लेकर मैदानी इलाकों में बारिश का अलर्ट
  • हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिन भारी बारिश की संभावना

:

Weather Update: देशभर में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है. वैसे तो ये महीना गर्मियों और सूरज की तपिश का महीना होता है. क्योंकि मई के आने से पहले ही अप्रैल में भीषण गर्मी लोगों का जीना मुहाल कर देती है. लेकिन इस बार मौसम कब कौनसी करवट ले रहा है, ये किसी को समझ नहीं आ रहा है. पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और बारिश का दौर जारी है. इसका असर मैदानी इलाकों में देखने को मिल रहा है. कई इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग यानी आईएमडी ने बड़ा अलर्ट जारी किया है. 

मौसम विभाग के मुताबिक देश के कई राज्यों में बारिश के आसार बने हुए हैं. इनमें पहाड़ी से लेकर मैदानी इलाके शामिल हैं. खास तौर पर पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. 

हिमाचल प्रदेश में बारिश को लेकर रेड अलर्ट
मौसम का मिजाज करवट बदल रहा है. पहाड़ी इलाकों में स्नोफॉल के साथ-साथ रेनफॉल ने माहौल को सर्द कर दिया है. इस बीच आईएमडी ने हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इसको लेकर रेड अलर्ट भी जारी किया गया है. मौसम विभाग ने कहा है कि, रविवार और सोमवार यानी 30 अप्रैल और 1 मई को मनाली, किन्नौर से लेकर कई इलाकों में अच्छी बारिश की संभावना है. 

यह भी पढ़ें - Weather Update: मौसम विभाग का सबसे बड़ा अलर्ट, बर्फीले तूफान की भी चेतावनी

कई इलाकों में गिरे ओले
इससे पहले शुक्रवार को शिमला और सिरमौर समेत कई इलाकों में ओलावृष्टि भी हुई है. राजधानी शिमला में तो रातभर में 5 एमएम तक बारिश गिरी है. वहीं ऊना में इस वक्त मौसम सबसे ज्यादा गर्म रहा. यहां पर पारा 36 डिग्री दर्ज किया गया है. मौसम का ये दोहरा खेल इस बार कुछ ज्यादा ही देखने को मिल रहा है. 

इन राज्यों में भी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के अलावा उत्तराखंड में भी बारिश की संभावना व्यक्त की है. इसके अलावा मैदानी इलाकों की बात करें तो बिहार के कई इलाकों में अगले तीन से चार दिन बारिश की आशंका है. जबकि मध्य प्रदेश के भी कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ-साथ बारिश के आसार बने हुए हैं.