logo-image
लोकसभा चुनाव

Weather Today: जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में भारी बर्फबारी, मैदानी इलाकों में बढ़ी गलन, यहां हो सकती है बारिश

Weather Today: जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में हो रही भारी बर्फबारी के चलते मैदानी इलाकों में भी पारा गिर गया है और गलन भरी ठंड पड़ने लगी है.

Updated on: 24 Dec 2023, 07:58 AM

highlights

  • जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में भारी बर्फबारी
  • मैदानी इलाकों में बढ़ी ठिठुरन
  • ओडिशा में भी गिरा पारा

नई दिल्ली:

Weather Update Today: जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही भारी बर्फबारी के चलते मैदानी इलाकों में गलन पड़ने लगी है. दिल्ली-एनसीआर समेत समूते उत्तर भारत में इसका असर देखने को मिल रहा है. रविवार सुबह राष्ट्रीय राजधानी में कोहरा देखने को मिला. इस दौरान लोग ठंड से कांपते दिखे. इसी बीच मौसम विभाग ने हिमाचल के कुछ स्थानों पर बारिश और राजस्थान में हल्की बूंदाबांदी की संभावना जताई है. इससे पहले शनिवार को दिनभर धूप खिली रही और तापमान में मामूली इजाफा दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने ओडिशा में आज (रविवार) को दिनभर कोहरा छाए रहने की बात कही है.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: आज इन राशियों की चमकेगी किस्मत, भाग्य का मिलेगा भरपूर साथ, जानें अपना हाल

कश्मीर में भारी बर्फबारी

उधर, जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में सिंथन टॉप पर जबरदस्त बर्फबारी हुई. जिसके बाद सिंथन टॉप से आने वाले किश्तवाड़-अनंतनाग मार्ग को बंद करना पड़ा. इसके अलावा घाटी में सुबह के समय बादल छाए रहे. हालांकि दिन चढ़ने के साथ मौसम भी साफ हो गया. राजधानी श्रीनगर समेत इलाके के ज्यादातर स्थानों पर न्यूनतम तापमान में मामूली बढ़ोतरी दर्ज की गई. जहां एक दिन पहले पहले तापमान माइनस 3.3 डिग्री सेल्सियस था तो वहीं शुक्रवार की रात न्यूनतम तापमान 1.2 डिग्री सेल्सियस हो गया.

ये भी पढ़ें: Deepika Padukone Post: दीपिका के ट्रेडिशनल लुक पर फिदा हुए रणवीर सिंह, फोटो पर कर दिया ऐसा कमेंट 

वहीं अनंतनाग में भी न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि यहां एक दिन पहले तापमान माइनस 4.8 डिग्री सेल्सियस हो गया था. वहीं हिमाचल प्रदेश के ऊंचे पहाड़ों पर लगातार बर्फबारी हो रही है. रोहतांग में अटल टनल के दोनों छोरों पर बर्फबारी हुई है. जिसके चलते अटल टनल को बंद कर दिया गया है. वहीं कुल्लू, लाहौल-स्पीति और चंबा के ऊपरी इलाकों में भी बर्फबारी हुई है.

जबकि रोहतांग दर्रा के पास और सिस्सू, बारालाचा, कुंजम दर्रा, कोकसर समेत ऊंची चोटियों पर बर्फबारी के बाद बर्फ की मोटी चादर बिछ गई है. भरमौर-पांगी की चोटियों पर 12.7 सेंटीमीटर तक बर्फबारी हुई है. वहीं निचले इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई है. कुल्लू, मनाली और लाहौल घाटी में कड़ाके की ठंड पड़ रही है.

राजस्थान में हल्की बूंदाबांदी

उधर, राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश हुई है. हालांकि इससे तापमान में कोई गिरावट नहीं आई और यहां रात में पारा दो से चार डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान के भीलवाड़ा, वनस्थली, जोधपुर और फलौदी में भी हल्की बारिश हुई है. यहां अगले एक हफ्ते मौसम साफ रह सकता है.

ये भी पढ़ें: Neeraj Chopra Birthday : चीट मील से डाइटिंग तक... जानें क्या-क्या खाते हैं गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा

राज्य में सीकर के फतेहपुर में सबसे कम 5.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. जबकि हनुमानगढ़ के संगारिया में पारा आठ डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं हरियाणा में भी रविवार को हल्की बूंदाबांदी के आसार हैं. ठंड का असर बढ़ने से राज्य के सरकारी और निजी स्कूलों में 1 से 15 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश घोषित कर दिया गया है. 

ओडिशा में भी गिरा पारा

वहीं ओडिशा में इस बार ठंड का असर देखने को मिल रहा है. पुरी, गंजम, कालाहांडी और कोरापेट समेत राज्य के 14 जिलों में रविवार को भारी कोहरे की चेतावनी दी गई है. जिसके चलते राज्य के विशेष राहत आयुक्त सत्यब्रत साहू ने सभी जिलाधिकारियों को सतर्क रहने को कहा है. इसके साथ ही राज्य में इस बार ठंड का प्रकोप भी बढ़ता दिख रहा है. राज्य में जी उदयगिरी सबसे ठंडा रहा स्थान रहा और यहां का न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें: अब यमन में जहाज के पास ड्रोन विस्फोट, चालक दल के सभी सदस्य सुरक्षित