logo-image

विजय शेखर शर्मा ने Paytm Payment Bank के चेयरमैन पद को छोड़ा, बोर्ड सदस्यता से भी इस्तीफा

भारतीय रिजर्व बैंक की कार्रवाई के बाद Paytm Payment Bank में कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं. इस बीच अब पेटीएम पेमेंट बैंक के चेयरमैन पद से विजय शेखर शर्मा ने इस्तीफा दे दिया है. विजय ने बोर्ड को भी छोड़ दिया है. 

Updated on: 27 Feb 2024, 05:58 AM

नई दिल्ली:

भारतीय रिजर्व बैंक की कार्रवाई के बाद से Paytm Payment Bank में कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं. इस बीच विजय शेखर शर्मा ने  पेटीएम पेमेंट बैंक के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया है. इसके साथ विजय शेखर शर्मा ने Paytm Payments Bank के बोर्ड को भी छोड़ दिया है. गौरतलब है कि कंपनी ने प्रेस रिलीज जारी करते हुए बताया कि विजय शेखर शर्मा ने सोमवार को पेटीएम पेमेंट्स बैंक (paytm payments bank) के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है. वे बैंक में पार्ट टाइम नॉन-एग्जीक्यूटिव चेयरमैन थे. उनके इस्तीफे के बाद बैंक के बोर्ड का पुनर्गठन भी किया गया है.

ये भी पढ़ें: Pankaj Udhas dies: जब पंकज उधास को हुआ अपनी पड़ोसी फरीदा से प्यार, जानें महान गायक की प्रेम कहानी

सबसे बड़े शेयर होल्डरों में विजय शेखर शर्मा

हाल ही में RBI के एक्शन के बाद से पेटीएम पेमेंट्स बैंक की हालत पतली हो गई. इस बैंक के सबसे बड़े शेयर होल्डरों में विजय शेखर शर्मा हैं. आपको बता दें कि बीते सप्ताह ही भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

गौरतलब है कि पेटीएम यूपीआई सर्विसेस अगर पेटीएम पेमेंट से लिंक होती हैं तो वो 15 मार्च के बाद नहीं चलने वाली हैं. अगर सेवा को जारी रखना है तो ग्राहकों और मर्चेंट को अपने पेटीएम यूपीआई को किसी बैंक से लिंक करना जरूरी है. अभी पेटीएम इसके लिए 4-5 बैंकों से संपर्क में है.

NPCI से जरूरी कदम उठाने की सलाह दी है

वहीं आरबीआई ने पेटीएम की UPI सेवा को बरकरार रखने को लेकर NPCI से जरूरी कदम उठाने की सलाह दी है. केंद्रीय बैंक ने एनपीसीआई को एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि पेटीएम ऐप से सेवाएं बरकरार रहें, इसके लिए NPCI पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर के तौर पर हाई वॉल्यूम के यूपीआई ट्रांजेक्शन्स की क्षमता रखने वाले बैंकों के सर्टिफिकेशन की सुविधा देनी होगी.  

यूपीआई हैंडल Paytm पेमेंट बैंक से लिंकअप है

RBI ने डिजिटल पेमेंट का ऑपरेशन देखने वाली संस्था NPCI को निर्देश दिए हैं कि @paytm हैंडल दूसरे नये बैंकों में माइग्रेट हो. आरबीआई के अनुसार, UPI हैंडल का माइग्रेशन केवल उन ग्राहकों और व्यापारियों के लिए है, जिनका यूपीआई हैंडल Paytm पेमेंट बैंक से लिंकअप है. RBI के इस फैसले से पेटीएम पेमेंट बैंक के उन ग्राहको और मर्चेंट को राहत मिलने वाली है, जिनका यूपीआई पेटीएम पेमेंट बैंक से जुड़ा हुआ है.