logo-image

NDLS-ADI-CSMT समेत 199 रेलवे स्टेशन फिर से होंगे विकसित, इतनी होगी लागत

भारत सरकार ने देश के 199 रेलवे स्टेशनों को फिर से विकसित करने का बीड़ा उठाया है. इसके लिए केंद्र सरकार 60 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी. इसके अलावा देश के तीन बड़े रेलवे स्टेशनों को पुनर्विकसित करने के लिए 10 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे. ये तीन रेलवे स्टेशन हैं-नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, अहमदाबाद रेलवे स्टेशन और मुंबई का छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल.

Updated on: 28 Sep 2022, 05:21 PM

highlights

  • भारतीय रेलवे के लिए सरकार का बड़ा कदम
  • तीन बड़े स्टेशनों को बनाया जाएगा अत्याधुनिक
  • देश के कुल 199 रेलवे स्टेशनों की संवर जाएगी किस्मत

नई दिल्ली:

भारत सरकार ने देश के 199 रेलवे स्टेशनों को फिर से विकसित करने का बीड़ा उठाया है. इसके लिए केंद्र सरकार 60 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी. इसके अलावा देश के तीन बड़े रेलवे स्टेशनों को पुनर्विकसित करने के लिए 10 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे. ये तीन रेलवे स्टेशन हैं-नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, अहमदाबाद रेलवे स्टेशन और मुंबई का छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल. इन्हें अगले 3 से 3.5 सालों में पूरी तरह से विकसित कर लिया जाएगा. केंद्रीय कैबिनेट ने रेल मंत्रालय की पेशकश को स्वीकार करते हुए अनुमोदित राशि की स्वीकृति दे दी है.

देश के कुल 199 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए धनराशि स्वीकृत

कैबिनेट की स्वीकृति के मुताबिक, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, CSMT रेलवे स्टेशन, अहमदाबाद रेलवे स्टेशन सहित कुल 199 स्टेशनों के पुनर्विकास की लागत 60,000 करोड़ रुपए होगी. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने नई दिल्ली, छत्रपति शिवाजी और अहमदाबाद रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए 10,000 करोड़ रुपए अनुमोदन राशि स्वीकृति दी है. अभी कुल 199 रेलवे स्टेशन के पुनर्निमार्ण का कार्य भी चल रहा है. 

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन बसों, ऑटो और मेट्रो रेल सेवाओं के साथ ट्रेन सेवाओं को एकीकृत करेगा. अहमदाबाद रेलवे स्टेशन का नया स्वरूप मोडेरा के सूर्य मंदिर से प्रेरित है और CSMT के हेरिटेज भवन में बदलाव नहीं किया जाएगा, उसके आसपास की इमारतों का पुनर्विकास किया जाएगा.