BREAKING NEWS
  • झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Elections 2019) में कुल 18 रैलियों को संबोधित करेंगें गृहमंत्री अमित शाह- Read More »
  • केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने खोया आपा, प्रदर्शनकारियों पर भड़के, कही ये बड़ी बात - Read More »
  • आयकर ट्रिब्यूनल ने गांधी परिवार को दिया झटका, यंग इंडिया को चैरिटेबल ट्रस्ट बनाने की अर्जी खारिज- Read More »

Top 10 News: जानें अयोध्‍या पर फैसले से लेकर करतारपुर तक की आज की महत्‍वपूर्ण खबरें

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : November 09, 2019 09:45:41 PM
अयोध्‍या पर फैसले को लेकर चाक चौबंद रही सुरक्षा व्‍यवस्‍था

अयोध्‍या पर फैसले को लेकर चाक चौबंद रही सुरक्षा व्‍यवस्‍था (Photo Credit : PTI )

नई दिल्‍ली:  

जन्‍मभूमि पर ही बनेगा राम मंदिर, अयोध्‍या पर सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला

सुप्रीम कोर्ट ने वर्षों से चले आ रहे अयोध्या मामले पर अपना फैसला सुना दिया है. 5 प्वांइट्स में जानिए कि आखिर हिंदुओं के पक्ष में सुप्रीम कोर्ट ने क्या फैसला सुनाया.
रामलला विराजमान को सुप्रीम कोर्ट ने न्‍यायिक व्‍यक्‍ति माना. कोर्ट ने एएसआई की रिपोर्ट को माना और कहा कि मस्जिद के नीचे पहले से एक ढांचा मौजूद था. राम चबूतरा और सीता रसोई पर कोई विवाद नहीं, हिन्‍दू इस पर करते रहे हैं पूजा. आस्था और विश्वास पर कोई विवाद नहीं हो सकता. हिंदुओं का विश्वास है कि विवादित स्थल पर भगवान राम का जन्म हुआ था. पुरातात्विक प्रमाणों से हिंदू धर्म से जुड़ी संरचना का पता चलता है. इतिहासकारों और यात्रियों के विवरणों से भगवान राम के जन्म भूमि का ज़िक्र. कोर्ट ने केंद्र सरकार को तीन महीने में मंदिर के लिए ट्रस्ट बनाने की बात कही है.

अयोध्या मामले में मुस्लिम पक्ष के लिए सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया ये फैसला, जानें 5 प्वांइट्स में

अयोध्या मामले में मुस्लिम पक्ष के लिए सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया है. मुस्लमि पक्ष के लिए आखिर कोर्ट ने क्या फैसला सुनाया इन 5 प्वांइट्स में जानिए. सुप्रीम कोर्ट ने कहा, दो धर्मों में भेद नहीं किया जा सकता. कोर्ट ने कहा, केवल कानूनी आधार पर ही जमीन के मालिकाना हक का फैसला नहीं किया जा सकता.

  • सुप्रीम कोर्ट ने मुस्‍लिम पक्ष को किसी अन्‍य जगह 5 एकड़ जमीन अयोध्या में देने को कहा है.
  • कोर्ट ने कहा कि विवादित परिसर के अंदर मुस्‍लिम नमाज पढ़ते थे तो हिन्‍दू बाहर पूजा करते थे.
  • सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जमीन पर मुस्लिमों ने कभी भी अपना पक्ष नहीं छोड़ा.
  • सुन्‍नी गवाहों ने भी हिन्‍दुओं की आस्‍था को खारिज नहीं किया.


पुलिस वेरिफिकेशन के बिना करतारपुर साहिब नहीं जा सकेंगे

भारत का कोई भी 13 से 75 साल का नागरिक या अप्रवासी भारतीय करतारपुर यात्रा पर जा सकता है. इसके लिए https://prakashpurb550.mha.gov.in/kpr/पर लॉग-इन करके फार्म भरना होगा. आपको पंजीकरण के बाद नोटिफिकेशन प्राप्त होगा. यात्रा के लिए 20 डॉलर यानी करीब 1400 रुपए फीस देनी होगी. करतापुर कॉरिडोर साल भर खुला रहेगा. इसके लिए उसे कम से कम 10 दिन पहले आवेदन करना होगा.

करतारपुर कॉरिडोर : मोदी ने 550 श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पंजाब के गुरदासपुर में करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन किया. उन्होंने डेरा बाबा नानक स्थित कॉरिडोर के चेकपोस्‍ट से 550 श्रद्धालुओं का पहला जत्था करतारपुर रवाना किया. उन्होंने कॉरिडोर को कम वक्त में तैयार करने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को धन्यवाद दिया. वहीं पाकिस्‍तान के पीएम इमरान खान इस मौके पर कश्‍मीर मुद्दा उठाने से नहीं चूके.

सुन्नी वक्फ बोर्ड ने कहा, हम SC के फैसले को नहीं देंगे चुनौती

सुन्‍नी वक्‍फ बोर्ड के अध्‍यक्ष ज़फर फारुकी ने साफ कर दिया कि सुन्नी वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष के तौर पर मैं ये कहना चाहता हूं कि कोई भी रिव्यू फाइल नहीं करेंगे. हम इस फैसले का स्वागत करते हैं. अगर कोई भी रिव्यू पीटिशन की बात करता है तो ये वक्फ से संबंधित नहीं है . वहीं सुन्नी वक्फ बोर्ड (Sunni Waqf Board) के वकील जफरयाब जिलानी (Zafaryab Jilani) ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के फरमान के मुताबिक किसी दूसरी जगह मस्जिद बनाना उन्हें मंजूर नहीं है. मस्जिद अनमोल है. पांच एकड़ क्या होता है? 500 एकड़ भी हमें मंजूर नहीं."

अयोध्‍या पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर क्‍या कहती है विदेशी मीडिया

अयोध्‍या में मंदिर बनने का रास्‍ता सुप्रीम कोर्ट ने साफ कर दिया है. हिन्‍दुओं (Hindu) के सबसे बड़े आराध्‍य श्रीराम (SriRam) का मंदिर उनके जन्‍मस्थान पर ही बनेगा. अयोध्या विवाद पर शनिवार को सुप्रीम कोर्ट ने विवादित 2.77 एकड़ जमीन राम लला विराजमान को दे दी. इस फैसले (Ayodhya Verdict) पर विदेशी मीडिया ने भी कवर किया किया है. अयोध्‍या पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले (Ayodhya Verdict) के बारे में अमेरिकी अखबार वॉशिंगटन पोस्ट ने कहा कि दशकों पुराने विवाद में यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की बड़ी जीत है. भगवान राम के लिए विवादित स्थल पर मंदिर बनाना लंबे समय से बीजेपी (BJP) का उद्देश्य था.

महाराष्ट्र: राज्यपाल ने बीजेपी को सरकार बनाने का दिया न्योता, 11 तक साबित करना है बहुमत

महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर बीजेपी और शिवसेना के बीच लगातार खींचतान चल रही है. शिवसेना जहां 50-50 के फॉर्मूला पर अड़ी है, वहीं बीजेपी सीएम पद देने के लिए तैयार नहीं है. इस बीच देवेंद्र फडणवीस ने शुक्रवार को महाराष्ट्र के सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने बीजेपी को सरकार बनाने के लिए न्योता दिया.

चक्रवाती तूफान ‘बुलबुल’ के कारण कोलकाता हवाई अड्डे पर परिचालन 12 घंटे के लिए निलंबित

कोलकाता: देश के पूर्वी इलाके में सबसे व्यस्ततम कोलकाता हवाई अड्डे पर बुलबुल तूफान के कारण परिचालन शाम छह बजे से 12 घंटों तक निलंबित रहेगा. गृह विभाग के अधिकरियों ने इसकी जानकारी दी. पश्चिम बंगाल के तटों पर आज शाम गंभीर चक्रवात के समुद्र से जमीन पर आने की संभावना है . गृह विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘बेहद गंभीर चक्रवात बुलबुल के कारण कोलकाता हवाई अड्डे का परिचालन आज शाम छह बजे से दस नवंबर की सुबह छह बजे तक बंद रहेगा .

IND vs BAN, Dream 11: नागपुर में होगा हाई-वोल्टेज फाइनल, रोहित शर्मा पर लगा सबसे बड़ा दांव

नई दिल्ली: भारत और बांग्लादेश के बीच खेला जाने वाला 3 मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा मैच रविवार को नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच खेला जाने वाला ये मैच शाम 7 बजे शुरू होगा. सीरीज के पहले मैच में जहां बांग्लादेश ने भारत को 7 विकेट से हराया था तो वहीं दूसरे मैच में भारत ने बांग्लादेश को 8 विकेट से हराकर सीरीज को 1-1 से बराबर कर रोमांच भर दिया है. नागपुर में होने वाले तीसरे और निर्णायक मुकाबले के लिए टीम इंडिया, बांग्लादेश टीम से हर क्षेत्र में काफी मजबूत है.

BSNL के इस नए प्लान में ग्राहकों को रोजाना मिलेगा 3GB डेटा, ये भी मिलेंगी सुविधाएं

नई दिल्ली: बीएसएनएल (BSNL) ने एक नए लॉन्ग-टर्म प्रीपेड प्लान को लॉन्च किया है. भारत संचार निगम लिमिटेड ने इस प्लान की कीमत 997 रुपये रखी है और इसका मुकाबला एयरटेल, वोडाफोन और जियो के ऐसे प्लांस से ही रहेगा. इस प्लान में बीएसएनएल के ग्राहकों को अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग, रोज 3GB डेटा और 180 दिनों के लिए रोजाना सौ एमएमएस मिलेगा. ये नया प्लान 10 नवंबर 2019 से आ जाएगा.

First Published: Nov 09, 2019 09:41:02 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो