logo-image
लोकसभा चुनाव

विवादों में 'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर', अनुपम खेर सहित 14 पर FIR का आदेश

साल 2019 की मोस्ट अवेटेड फिल्म चर्चा का विषय बनी हुई है.फिल्म का ट्रेलर रिलीज़ होने के बाद लगातार विवादों की सुर्ख़ियों में छाया हुआ है.

Updated on: 08 Jan 2019, 07:09 PM

नई दिल्ली:

साल 2019 की मोस्ट अवेटेड फिल्म चर्चा का विषय बनी हुई है.फिल्म का ट्रेलर रिलीज़ होने के बाद लगातार विवादों की सुर्ख़ियों में छाया हुआ है. अब इसमें कानूनी कार्रवाई का भी तड़का लग गया है. बिहार की एक अदालत ने एक्टर अनुपम खेर समेत 14 कलाकारों के खिलाफ FIR दर्ज करने का आदेश स्थानीय थाने को दिया. मुजफ्फरपुर व्यवहार न्यायालय के अनुमंडल न्यायिक दंडाधिकारी (एसडीजेएम) (पश्चिम) न्यायाधीश सब्बा आलम की अदालत ने याचिकाकर्ता सुधीर ओझा के एक परिवादपत्र की सुनवाई करते हुए यह आदेश दिया.

ओझा ने 2 जनवरी को बिहार की मुजफ्फरपुर अदालत में याचिकाकर्ता सुधीर ओझा ने फिल्म को लेकर मामला दर्ज कराया था. ओझा ने फिल्म के जरिये पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को अपमानित करने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर आधारित 'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' फिल्म के प्रोमो देखकर उन्हें पीड़ा हुई. मंगलावर को कोर्ट ने इस मामले पर सुनवाई की,

याचिकाकर्ता ने दावा किया कि फिल्म ने देश और राजनेता- आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, बीएसपी अध्यक्ष मायावती से लेकर पूर्व प्रधामंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को गलत तरीके से दिखाया गया है. आईपीसी धारा 295,153, 153 A, 293, 504 और 120 बी के तहत याचिका को दायर किया गया है. शिकायत में फिल्म डायरेक्टर, प्रो़ड्यूसर के अलावा अनुपम खेर, जाने-माने पत्रकार संजय बारू के किरदार में अक्षय खन्ना और अन्य शामिल हैं.

और पढ़ें: यू-ट्यूब से 'द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर' का ट्रेलर गायब? अनुपम खेर ने उठाये सवाल

ट्रेलर रिलीज़ होते ही विवाद जोरों पर है. ट्रेलर रिलीज़ के बाद सियासी खेमे में हलचल पैदा हो गई है. कांग्रेस का आरोप है कि लोकसभा चुनाव में फायदा लेने के लिए बीजेपी ने यह फिल्म बनवाई है. चुनाव में सिर्फ पांच महीने रह गए हैं, तब इसे रिलीज किया जा रहा है.

यह फिल्म मनमोहन सिंह के पूर्व मीडिया सलाहकार संजय बारू की किताब पर आधारित है. अक्षय खन्ना बारू के किरदार में हैं और दिव्या सेठ शाह फिल्म में मनमोहन सिंह की पत्नी गुरशरण कौर की भूमिका में नजर आएंगी. फिल्म का निर्देशन नवोदित विजय रत्नाकर गुट्टे ने किया है. हंसल मेहता इसके क्रिएटिव प्रोड्यूसर हैं.

'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर 11 जनवरी को सिनेमाघरों में दस्तक देगी. इस फिल्म में अनुपम खेर मनमोहन सिंह के किरदार में नज़र आएंगे. अर्थशात्री मनमोहन सिंह साल 2004 से लेकर 2014 तक देश के प्रधानमंत्री थे.