logo-image
लोकसभा चुनाव

पाकिस्तान में सिख लड़की के अपहरण पर दिल्ली की सड़कों पर फूटा गुस्सा, निकाला मार्च

लोगों ने प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान (Pakistan) में सिख समुदाय के लोगों पर हो रहे जबरन धर्मांतरण को रोकने की मांग की.

Updated on: 03 Sep 2019, 04:26 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान (Pakistan) के पंजाब प्रांत में जबरन सिख लड़की को अगवा कर धर्म परिवर्तन कराने के मामले का आक्रोश अब भारत में भी बढ़ रहा है. इस घटना के विरोध में सोमवार को दिल्ली में सिख समुदाय के लोगों ने प्रदर्शन किया है. लोगों ने प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान (Pakistan) में सिख समुदाय के लोगों पर हो रहे जबरन धर्मांतरण को रोकने की मांग की. विरोध प्रदर्शन कर रहे सिख समुदाय के लोगों ने पाकिस्तान (Pakistan) में रहे रहे अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग की. इस दौरान भारी संख्या में लोग जुटे हैं और प्रदर्शन कर रहे हैं.

गौरतलब है कि यह मामला सामने आने के बाद पाकिस्तान (Pakistan) के साथ-साथ भारत में भी इसका कड़ा विरोध हो रहा है. केंद्र सरकार ने शुक्रवार को इस मामले में पाकिस्तान (Pakistan) सरकार से बात की और तुरंत कदम उठाने की मांग की है.

और पढ़ें: इमरान खान की विशेष सहायिका बोलीं- सिखों, मुस्लिमों को मिलकर काम करना चाहिए 

आपको बता दें कि ननकाना साहिब के गुरुद्वारा तंबू साहिब में मुख्य ग्रंथी की सेवा करने वाले परिवार की 19 साल की बेटी जगजीत कौर को 27 अगस्त की रात हथियारबंद लोगों ने घर में घुसकर अगवा किया और जबरन मुस्लिम युवक से निकाह कराकर धर्म परिवर्तन करवा दिया.

सूत्रों के मुताबिक, जिस मोहम्मद हसन से निकाह करवाया गया था, वह मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के संगठन जमात उद-दावा का सदस्य है. पीड़ित परिवार ने पाकिस्तान (Pakistan) सरकार और सेना से न्याय की गुहार लगाई थी. इनके समर्थन में भारतीय पंजाब के राजनीतिक दल खड़े हो गए. पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने विदेश मंत्री से दखल की अपील की है. केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर, बीजेपी और सिख संगठनों ने भी घटना का विरोध किया है.

और पढ़ें: पाकिस्तान में अब एक और हिंदू लड़की का अपहरण, जबरन इस्लाम धर्म परिवर्तन कराया

वहीं चौतरफा पड़ रहे दबाव के बीच पाकिस्तान (Pakistan) ने पीड़ित लड़की को बरामद करने का दावा किया और कहा कि उसे उसके घर भेज दिया है. साथ ही यह भी दावा किया कि ननकाना साहिब पुलिस ने इस मामले में 8 आरोपियों को गिरफ्तार भी किया है. हालांकि लड़की के भाई ने इमरान सरकार के इस झूठे दावे की पोल खोलते हुए कहा कि न तो हमें हमारी बच्ची मिली है और ना ही अभी तक किसी को अरेस्ट किया गया है.