logo-image

कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव: शशि थरूर 30 सितंबर को करेंगे नामांकन, अशोक गहलोत से मुकाबला

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद शशि थरूर अपनी पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए हो रहे चुनाव में 30 सितंबर को नामांकन करेंगे. उनके मुकाबले राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत हैं, जिन्होंने नामांकन की तारीख का ऐलान अभी नहीं किया है. बता दें कि गांधी परिवार ने कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए दिलचस्पी नहीं दिखाई है, जिसके बाद काफी समय के बाद...

Updated on: 25 Sep 2022, 03:52 PM

highlights

  • कांग्रेस अध्यक्ष पद पर चुनावी प्रक्रिया जारी
  • शशि थरूर भरेंगे आखिरी दिन नामांकन
  • अशोक गहलोत से होगा कांटे का मुकाबला

नई दिल्ली:

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद शशि थरूर अपनी पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए हो रहे चुनाव में 30 सितंबर को नामांकन करेंगे. उनके मुकाबले राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत हैं, जिन्होंने नामांकन की तारीख का ऐलान अभी नहीं किया है. बता दें कि गांधी परिवार ने कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए दिलचस्पी नहीं दिखाई है, जिसके बाद काफी समय के बाद कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हो रहे हैं. अभी सोनिया गांधी ही पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष हैं. राहुल गांधी के पद छोड़ने के बाद से वो अस्थाई रूप से पार्टी की अध्यक्ष बनी हुई हैं. 

जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद शशि थरूर 30 सितंबर को पार्टी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करेंगे. कांग्रेस पार्टी से जुड़े सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है. बता दें कि 24 सितंबर से नामांकन का समय शुरू हो चुका है. जो 30 सितंबर तक चलेगी. शशि थरूर नामांकन की आखिरी तारीख पर नामांकन करेंगे.

थरूर-गहलोत में मुख्य मुकाबला

कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता शशि थरूर और अशोक गहलोत में कड़ा मुकाबला होता दिख रहा है. थरूर के पास जहां यूएन से लेकर केंद्रीय मंत्री पद संभालने का अनुभव है, तो अशोक गहलोत के पास मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री पद के साथ पार्टी संभालने का भी अनुभव है. वो गांधी परिवार के करीबी भी माने जाते हैं, ऐसे में उनका पलड़ा भारी भी माना जा रहा है. 

ये भी पढ़ें: शहीद भगत सिंह के नाम से जाना जाएगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट, हरियाणा-पंजाब ने किया स्वागत

कांग्रेस अध्यक्ष पद पर चुनाव की प्रक्रिया शुरू

अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए 22 सितंबर को अधिसूचना जारी हो चुकी है. अब आज से पर्चा दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू होगी जो 30 सितंबर तक चलेगी. यानी जो भी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ना चाहता है वह पर्चा दाखिल कर सकता है. पार्टी के वरिष्ठ नेता मधुसूदन मिस्त्री की अध्यक्षता वाला केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण इस मतदान की देखरेख करेगा. नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर रखी गई है. वोटिंग 17 अक्टूबर को होगी, जबकि चुनाव परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.