logo-image
लोकसभा चुनाव

सदगुरु ने दिए वायु प्रदूषण पर टिप्स, कहा- दिवाली पर बच्चों को फोड़ने दें पटाखे

योग और आध्यात्मिक गुरु सदगुरु प्रदूषण कम करने को लेकर समाधान बता रहे हैं. एक वीडियो में वह बताते हैं, "वायु प्रदूषण के बारे में चिंता बच्चों को पटाखों की खुशी का अनुभव करने से रोकने का कारण नहीं है".

Updated on: 04 Nov 2021, 09:27 AM

highlights

  • प्रदूषण पर दिए टिप्स पर अमल करने से मिल सकता है फायदा
  • कहा- तीन दिनों तक पैदल जाएं कार्यालय, ला सकते हैं प्रदूषण में कमी
  • कहा- किसी भी बच्चे को पटाखे फोड़ने से नहीं वंचित करने चाहिए

नई दिल्ली:

पिछले कई सालों से देश में पटाखे फोड़ने या नहीं जलाने को लेकर बहस छिड़ी हुई है. जहां कुछ लोगों ने पटाखों और पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया है, वहीं कुछ अन्य लोगों ने प्रतिबंधों की मांग की है. हालांकि, कुछ लोगों ने वायु और ध्वनि प्रदूषण के बावजूद पटाखे फोड़ने की परंपरा को जारी रखने का समर्थन किया है. हालांकि यह सच है कि दिवाली के दौरान प्रदूषण कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है. खासकर उन लोगों के लिए जो किसी न किसी बीमारियों से ग्रस्त है. विजिबिलिटी स्तर में कमी और धुंध में वृद्धि विशेष रूप से उन लोगों को प्रभावित कर सकती है जो दमा के रोगी हैं खासकर वे लोग जो कोविड से उबर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें :  दिवाली पर सजाएंगे इन खूबसूरत दीयों से घर, रौनक ही रौनक आएगी नजर

पटाखे फोड़ने के दौरान उत्पन्न शोर के कारण यह जानवरों को भी आघात पहुंचा सकता है, लेकिन क्या दिवाली के दौरान पटाखे फोड़ने से बच्चों को रोकना क्या समस्या से निपटने का सही तरीका है? क्या कोई रास्ता है जिससे कोई बीच का रास्ता खोज सके?

क्या कहते हैं आध्यात्मिक गुरु

योग और आध्यात्मिक गुरु सदगुरु इसका समाधान बता रहे हैं. एक वीडियो में वह बताते हैं, "वायु प्रदूषण के बारे में चिंता बच्चों को पटाखों की खुशी का अनुभव करने से रोकने का कारण नहीं है". उनका कहना है कि बचपन में उन्हें भी पटाखे खरीदने और फोड़ने का बहुत शौक था. "जो लोग अचानक पर्यावरण की दृष्टि से सक्रिय हैं, उन्हें किसी भी बच्चे को पटाखे फोड़ने से नहीं वंचित करने चाहिए'. यह एक अच्छा तरीका नहीं है. वीडियो में वह कहते हैं कि वे सभी लोग जो हवा में प्रदूषण के बारे में चिंतित हैं, वे एक काम कर सकते हैं. आध्यात्मिक गुरु कहते हैं कि बच्चों के लिए वे लोग बलिदान करें ताकि वे आनंद ले सकें. वयस्क लोग पटाखे फोड़ने से खुद को रोक सकते हैं और इसके लिए वे तीन दिनों तक पैदल चलकर अपने कार्यालय जा सकते हैं साथ ही इस दौरान कार चलाने से खुद को रोक सकते हैं.