logo-image

राजस्थान फोन टेप कांड: कांग्रेस बोली- क्या क्लीनचिट देने के लिए CBI को जांच दी जाएगी?

टेप कांड की बीजेपी द्वारा सीबीआई जांच की मांग और केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से रिपोर्ट तलब किए जाने पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने सवाल खड़े किए हैं.

Updated on: 19 Jul 2020, 12:56 PM

नई दिल्ली:

राजस्थान (Rajasthan) में सचिन पायलट और उनके खेमे के 18 बागी विधायकों के कांग्रेस से बगावत के बाद राज्य में गहलोत सरकार के भविष्य पर प्रश्न चिह्न लगा है, लेकिन इस दौरान सामने आए दो कथित ऑडियो टेप अभी भी इस राजनीतिक उठ-पटक के केन्द्र में हैं. इस बीच टेप कांड की बीजेपी द्वारा सीबीआई (CBI) जांच की मांग और केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से रिपोर्ट तलब किए जाने पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी (Abhishek Manu Singhvi) ने सवाल खड़े किए हैं.

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी का आरोप- भाजपा झूठ को संस्थागत तौर पर फैला रही है

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने ट्वीट करके कहा, 'विधायकों की खरीद-फरोख्त और सरकार गिराने के गंभीर आरोप लगे हैं. राजस्थान के विधायकों के साथ केंद्रीय मंत्री भी इसमें शामिल बताए जा रहे हैं. पुलिस की जांच चल रही है, एफआईआर भी दर्ज हो जा चुकी है. इसमें रुकावट डालने के लिए बीजेपी ने अपनी सुविधानुसार सीबीआई जांच की मांग की है. केंद्रीय गृह मंत्रालय भी सामने आया है. क्या मामले में क्लीनचिट देने के लिए सीबीआई को जांच दी जाएगी?'

दरअसल, कांग्रेस ने विधायकों की खरीद फरोख्त और सरकार को गिराने की कोशिश का आरोप लगाते हुए दो ऑडियो टेप जारी की थी. कांग्रेस ने दावा किया कि इसमें केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, विधायक भंवरलाल शर्मा और संजय जैन की आवाज है, जो कथित रूप से सरकार गिराने की साजिश करते लग रहे हैं. इसे लेकर कांग्रेस इन तीनों के खिलाफ एसओजी में केस दर्ज करवाया था. तो इस टेप कांड को लेकर बीजेपी ने भी शिकायत दी थी.

यह भी पढ़ें: राजनीतिक उठापटक के बीच गहलोत ने क्यों की राज्यपाल से मुलाकात? जानिए क्या है आगे की रणनीति

फोन टैपिंग मामले में तब एक नया मोड़ आया, जब केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राजस्थान सरकार से इससे जुड़ी रिपोर्ट तलब की. गृह मंत्रालय की ओर से भेजे गए पत्र में राजस्थान के मुख्य सचिव से फोन टैपिंग के आरोपों के बारे में रिपोर्ट भेजने को कहा गया है. दो ऑडियो क्लिप सामने आने के बाद मुख्य सचिव से घटनाक्रम की जानकारी मांगी गई है. इससे पहले भाजपा ने इन टेपों की जांच सीबीआई से कराने की मांग करते हुए आरोप लगाया कि राजस्थान सरकार लोगों के फोन टैप करवा रही है.

उधर, ऑडियो क्लिप मामले की जांच करने तथा आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए राजस्थान के पुलिस अधिकारियों के एक विशेष दल का गठन किया गया है.यह मामला राजस्थान पुलिस के विशेष कार्यबल (एसओजी) के पास दर्ज है. अतिरिक्त महानिदेशक (एटीएस एवं एसओजी) अशोक राठौर ने एसपी सीआईडी (अपराध शाखा) विकास शर्मा के नेतृत्व में आठ सदस्यीय दल का गठन किया. एसओजी इस मामले में संजय शर्मा नाम के एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर चुका है. वह पुलिस की रिमांड में हैं.