logo-image
लोकसभा चुनाव

राहुल गांधी की स्पीच को लेकर हंगामा, संसद की कार्यवाही से हटाए गए ये शब्द

संसद की कार्यवाही के दौरान राहुल गांधी के लोकसभा भाषण में कई शब्दों को हटाया गया है. कई शब्दों को लेकर सत्तापक्ष ने गंभीर आपत्ति दर्ज की है. 

Updated on: 10 Aug 2023, 11:32 AM

highlights

  • भाषण के बाद कुछ शब्दों पर आपत्ति दर्ज कराई गई
  • नि​जी टिप्पणी समेत अन्य शब्दों को कार्यवाही से हटाया
  • राहुल गांधी ने करीब आधे घंटे की स्पीच दी थी

नई दिल्ली:

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बुधवार को लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला. इस दौरान मणिपुर हिंसा को लेकर उन्होंने सरकार को घेरने की कोशिश की. अपनी स्पीच में राहुल गांधी ने कुछ कठोर शब्दों का इस्तेमाल किया. अब इन शब्दों पर आपत्ति जताई जा रही है. इसे संसद की कार्रवाई से हटा दिया गया है. इसमें भारत माता और हिंन्दुस्तान से जुड़ी बातों का उल्लेख किया गया.  राहुल गांधी ने ​हत्या, देशद्रोही जैसे शब्दों का उपयोग किया था. बुधवार दोपहर को राहुल के भाषण के बाद कुछ शब्दों पर आपत्ति दर्ज कराई गई. देर रात को राहुल गांधी की स्पीच से इन शब्दों को हटाने का नोटिस जारी ​हुआ. राहुल की स्पीच में सरकार के फेलियर, पीएम नरेंद्र मोदी पर नि​जी टिप्पणी समेत अन्य शब्दों को कार्यवाही से हटाया गया है. 

ये भी पढ़ें: AAP का केंद्र सरकार पर हमला, राहुल गांधी की तरह राघव चड्ढा की सदस्यता खत्म करने की साजिश

राहुल के निशाने पर रही मोदी सरकार

गौरतलब है कि अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने करीब आधे घंटे की स्पीच दी थी. सबसे पहले उन्होंने अपनी भारत जोड़ो यात्रा का जिक्र किया. इसके बाद वह मणिपुर और बाकी अन्य मसलों पर बोले. राहुल गांधी ने जब मणिपुर का मुद्दा उठाया तो उन्होंने आक्रामक रुख अपना लिया.

राहुल गांधी के भाषण के बाद गृह मंत्री अमित शाह, मंत्री स्मृति ईरानी ने पलटवार किया. अमित शाह ने विपक्ष पर मणिपुर मामले पर राजनीति करने का आरोप लगाया और कहा कि सरकार लगातार मणिपुर पर चर्चा की बात कर रही थी, मगर विपक्ष का मकसद मात्र हंगामा करना ही था. इस दौरान अमित शाह ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि एक नेता को 13 बार लॉन्च करने का प्रयास किया गया. मगर हर बार उनकी लॉन्चिंग फेल हुई है.