अब पासपोर्ट में कमल के निशान को लेकर घिरी मोदी सरकार, विपक्ष ने उठाए सवाल

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : December 13, 2019 08:12:25 AM
अब पासपोर्ट में कमल के निशान को लेकर घिरी मोदी सरकार, विपक्ष हमलावर

अब पासपोर्ट में कमल के निशान को लेकर घिरी मोदी सरकार, विपक्ष हमलावर (Photo Credit : File Photo )

नई दिल्‍ली :  

पासपोर्ट (Passport) पर कमल का निशान (बीजेपी का चुनाव चिह्न) छापे जाने को लेकर मोदी सरकार (Modi Sarkar) विपक्ष के निशाने पर आ गई है. कांग्रेस नेता एमके राघवन (MK Raghwan) ने केरल (Kerala) के कोझिकोड में बांटने के लिए आए नए पासपोर्ट पर कमल का निशान (Lotus Mark) होने का मुद्दा उठाया. उन्‍होंने कहा- एक स्‍थानीय अखबार ने इस तरह की खबर को प्रकाशित किया है. राघवन ने इसे सरकारी एजेंसियों के भगवाकरण करने का आरोप लगाया. दूसरी ओर विदेश मंत्रालय (Misnistry of External Affairs) का कहना है कि फर्जी पासपोर्ट की पहचान करने के लिए सुरक्षा के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है.

यह भी पढ़ें : नागरिकता संशोधन विधेयक बना कानून, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दी मंजूरी

विदेश मंत्रालय ने अपनी सफाई में कहा, कमल हमारा राष्ट्रीय पुष्प है. अब अलग-अलग राष्ट्रीय प्रतीक पासपोर्टों पर छापे जाएंगे. विपक्ष ने लोकसभा में भी यह मुद्दा उठाया तो विदेश मंत्रालय को सफाई देनी पड़ी. विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया, यह फर्जी पासपोर्ट का पता लगाने और सुरक्षा मजबूत करने की प्रक्रिया का हिस्‍सा है. अन्य सभी राष्ट्रीय प्रतीकों का भी बारी-बारी से इस्तेमाल किया जाएगा.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार बोले, ‘कमल का फूल हमारा राष्ट्रीय पुष्प है और यह फर्जी पासपोर्ट का पता लगाने के लिए लाई गई परिष्कृत सुरक्षा विशेषता का हिस्सा है.' उन्होंने कहा, ‘यह अंतरराष्ट्रीय नागरिक विमानन संगठन (आईसीएओ) के दिशानिर्देशों का हिस्सा है.'

यह भी पढ़ें : अयोध्या में राम मंदिर का रास्ता हुआ साफ, सुप्रीम कोर्ट ने सभी 18 पुनर्विचार याचिकाएं खारिज कींं

रवीश कुमार ने आगे कहा, ‘कमल के अलावा बारी-बारी से अन्य सभी राष्ट्रीय प्रतीक भी पासपोर्ट पर छापे जाएंगे. अभी कमल का इस्तेमाल किया गया था. अगले महीने कुछ और होगा.

First Published: Dec 13, 2019 08:12:25 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो